खबरेलाइफस्टाइल

खुलासा : एक ही थर्मामीटर के इस्तेमाल से फैल रहा सुपरबग

लंदन (ईएमएस)। एक नए अध्ययन में सुपरबग के लिए अस्पतालों में कई मरीजों द्वारा एक ही थर्मामीटर के इस्तेमाल को जिम्मेदार ठहराया गया है। अस्पतालों में जानलेवा सुपरबग के फैलने के पीछे विशेषज्ञों ने विभिन्न मरीजों के बीच एक ही थर्मामीटर के इस्तेमाल को वजह बताया है।

इनका कहना है कि इसके कारण जापानी फंगल इनफेक्शन बढ़ गया है। यह अध्ययन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने किया है। अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने देखा कि ज्यादातर संक्रमित मरीज बाजुओं में लगाने वाला एक ही थर्मामीटर का इस्तेमाल कर रहे थे। यह संक्रमण अब तक ब्रिटेन के 55 अस्पतालों के दो सौ मरीजों को अपनी चपेट में ले चुका है। इसके लिए पहले स्टाफ की कमी को जिम्मेदार ठहराया गया, मगर बाद में थर्मामीटर पर विशेषज्ञों ने ध्यान केंद्रित किया। विशेषज्ञों ने कहा कि जिन मरीजों का रोग प्रतिरोधक तंत्र कमजोर होता है उनके रक्त प्रवाह में फंगस से संक्रमण हो सकता है।

यह जानलेवा भी साबित हो सकता है या इसके कारण सुनने की ताकत खत्म हो सकती है। विशेषज्ञों ने संक्रमित मरीजों की जांच में देखा कि इन्हें सुपरबग का इनफेक्शन अस्पताल में भर्ती होने के बाद हुआ। इनकी बीमारी तमाम तरह के नियंत्रण के बावजूद काबू में नहीं आ रही थी। इसके बाद कई मरीजों के बीच इस्तेमाल होने वाले उपकरणों पर जब ध्यान दिया गया तो कई मरीजों की हालत बेहतर हो गई। अब सुपरबग के संक्रमण से स्वास्थ्य विशेषज्ञ काफी सतर्क रहते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close