Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

31 दिसंबर के बाद से रद्दी हो जायेंगे देश के इन 6 बैंकों के चेकबुक, पढ़ें पूरी खबर

पटना, सनाउल हक़ चंचल

नए साल की शुरुआत के साथ हीं कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। इन बदलावों में से एक जो सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है, वो ये कि देश के 6 बैंकों के चेकबुक नए साल में नहीं चलेंगे

नई दिल्ली : नए साल की शुरुआत के साथ हीं कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। इन बदलावों में से एक जो सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है, वो ये कि देश के 6 बैंकों के चेकबुक नए साल में नहीं चलेंगे। मतलब इन 6 बैंकों के चेकबुक पर 31 दिसंबर के बाद से रोक लग जाएगी। अगर आपके पास भी इन 6 बैंकों में से किसी बैंक का चेकबुक है और अगर आपने अभी तक अपना चेकबुक नहीं बदलवाया है, तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल जिन 6 बैंकों के चेकबुक 1 जनवरी से रद्दी हो जाएंगे उन सबका विलय एसबीआई बैंक में हो चुका है। उन बैंकों के नाम हैं- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक। दरअसल इन बैंकों के ग्राहकों को अब एसबीआई की चेक बुक लेनी होगी। बता दें कि एसबीआई ने इस मामले में अपने लाखों ग्राहकों को कई बार अलर्ट भी भेजा है।

पहले चेकबुक लेने की आखिरी तारीख 30 सितंबर रखी गई थी लेकिन ग्राहकों की सहुलियत को देखते हुए यह तारीख 31 दिसंबर कर दी गई। 31 के बाद पुरानी‌ नहीं बल्कि एसबीआई की नई चेक बुक ही इस्तेमाल की जा सकेगी। एसबीआई के इन सहयोगी बैंकों के आईएफएससी कोड भी 31 दिसंबर के बाद से बदल जाएंगे इसलिए इन्हें नया कोड भी लेना होगा वरना ऑनलाइन मनी ट्रांसफर भी नहीं हो सकेगी।

Related Articles

Back to top button
Close