खबरेझारखंड

60 से अधिक पत्थर खदानों को बंद करने का आदेश.

कोडरमा, 17 जनवरी =  खान सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने के मामले में खान सुरक्षा निदेशक ने जिले में 60 से अधिक पत्थर खदान के संचालकों को नोटिस भेजा है। उनसे एक सप्ताह के भीतर नोटिस का जवाब भी मांगा गया है। जिला खनन विभाग ने नोटिस का जवाब मिलने और निदेशक के अगले आदेश तक सभी खदानों को बंद करने का आदेश दिया है। जिला खनन पदाधिकारी राजेश लकड़ा के अनुसार खदान संचालकों को खनन विभाग के माध्यम से नोटिस भेजा गया है और उनसे एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है। जवाब नहीं देने की स्थिति में नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि विभागीय जांच में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित खदानों में सुरक्षा नियमों की अनदेखी का मामला सामने आया है। इसे देखते हुए विभाग की ओर से सख्त रवैया अख्तियार किया जा रहा है। प्रावधानों का हवाला देते हुए सभी से अनुपालन प्रतिवेदन के साथ जवाब मांगा गया है। जिला खनन पदाधिकारी लकड़ा ने बताया कि निर्देशों का अनुपालन नहीं होने पर झारखंड लघु खनिज समानुदान नियमावली 2004 के तहत नियम संगत कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

साथ ही खनन विभाग ने संबंधित अंचलों के सीओ और थाना प्रभारी को भी निर्देशों के अनुपालन कराने के लिए प्रतिवेदन दिया है। जिले में कुल 108 लीजधारी हैं, जबकि अधिसंख्य खदानों में नियमों का पूरी तरह अनुपालन नहीं हो पा रहा है। ऐसे खदान ज्यादातर डोमचांच, मरकच्चो और चंदवारा प्रखंड में स्थित हैं।

Related Articles

Back to top button
Close