Home Sliderखबरेबिज़नेस

एटीएम में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, अब बिना छूए निकाल सकेंगे कैश

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से देश को बचाने के लिए मोदी सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं. ऐसे में अब बैकों ने भी सरकार का साथ देने का फैसला कर रही है. दरअसल जल्द ही, देश के कई बड़े बैंक अब कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन लगाने की तैयारी में हैं.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्स टेक्नोलॉजी ने नई मशीन तैयार की है. इसमें आप अपने मोबाइल ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन कर कैश निकाल सकेंगे. यानी आपको छूने की जरूरत नहीं पड़ने वाली हैं.

अगर ऐसा होता है, तो ये काफी राहत की खबर होगी. क्योंकि कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें लोगों को एटीएम के बटन छूने से कोरोना हो गया है. ऐसे में एक कारण ये भी है कि बैंक ये कदम उठाने जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी इस्तेमाल होने वाले एटीएम कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्राइप होती है. जिसमें ग्राहक का पूरा डेटा होता है. जब ग्राहक एटीएम मशीन में पिन नंबर डालते हैं, तो मशीन उसका डेटा को चेक करती है. इसके बाद ग्राहक को पैसे निकालने की अनुमति दी जाती है.

अब बैंक कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन ला रहे है. इन मशीनों में ग्राहक को एटीएम मशीन नहीं छूनी होगी. जी हां, बिना कोई चीज छुए ग्राहक अपने मोबाइल फोन के जरिए कैश निकाल सकेंगे. इसके लिए एटीएम मशीन पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा फिर अपने मोबाइल पर ही अमाउंट डालना होगा और कैश एटीएम से कैश निकल जाएगा. सिर्फ 25 सेकेंड में कैश निकल जाएगा. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close