Home Sliderखबरेबिहारराज्य

CM नीतीश कुमार की इस मांग को PM मोदी ने ठुकराया

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

पटना यूनिवर्सिटी आने वाले देश के पहले  पीएम बने मोदी 

20 विश्‍वविद्यालयों को पांच सालों में 10 हजार करोड़ रुपये देने की योजना

पटना यूनिवर्सिटी प्रतिस्पर्धा में आना होगा तभी मिलेगा इस योजना का लाभ 

पटना : पटना यूनिवर्सिटी के शताब्‍दी समारोह को सम्नोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें बताया कि मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं कि जो पटना यूनिवर्सिटी आया है. इसके साथ ही मुस्‍कुराते हुए कहा कि मुझसे पहले जो प्रधानमंत्री हुए हैं, वे मेरे जिम्‍मे कई अच्‍छे काम छोड़ गए हैं. मोदी ने कहा कि 100 साल में कई पीढि़यां पटना यूनिवर्सिटी के जरिये आगे बढ़ीं हैं . हर राज्‍य में सिविल सेवा के वरिष्‍ठ पदों पर ऐसे अधिकारी हैं जिन्‍होंने पटना यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.

पीएम ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्‍य दिमाग को खाली करना, खोलना है. चुनौती ये नहीं है कि नया क्‍या सीखा, बल्कि यह है कि पुराना जो सीखा, उसको भुलाया जाए. हम नया सीखने पर जितना जोर देंगे, उतना ही वैश्विक रूप से हमारा देश मजबूत होगा. बिहार एक ऐसा राज्‍य है, जहां ज्ञान और गंगा दोनों एक साथ मौजूद है. इस धरती की अनोखी विरासत है.

उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर की कि विश्‍व के 500 टॉप विश्‍वविद्यालयों में भारत का कोई भी विश्वविद्यालय नहीं है. उनका कहना था कि यह देश भर के विश्‍वविद्यालयों के लिए एक चुनौती है. उन्‍होंने घोषणा की कि 20 विश्‍वविद्यालयों को पांच सालों में 10 हजार करोड़ रुपये देने की योजना है. इसके जरिये 10 सरकारी और 10 निजी विश्‍वविद्यालयों को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाया जाएगा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 में जब भारत आजादी की 75 वीं सालगिरह मनाएगा तब बिहार को देश के समृद्ध राज्यों में होना चाहिए.

देश में 10 प्राइवेट व 10 पब्लिक युनिवर्सिटी बनेंगे वर्ल्ड क्लास युनिवर्सिटी : पीएम मोदी

सीएम नीतीश कुमार ने की सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की मांग :

इससे पहले अपने स्वागत संबोधन में बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पीएम मोदी के इस अवसर पर यहां मौजूद होने से लोगों में काफी खुशी है और उम्मीद जगी है. उन्‍होंने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1917 में की गयी थी. अंग्रेज के ज़माने में स्थापित इस यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्जा देने की मांग हम लोग सालों से करते आ रहे हैं. अब आप यहाँ मौजूद है. उन्होंने पीएम से इस यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग की.

उल्‍लेखनीय है कि नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद पहली बार पीएम और सीएम एक साथ सार्वजनिक मंच पर मौजूद थे . इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे . इससे पहले पीएम के पटना पहुंचने पर मुख्‍यमंत्री और राज्‍यपाल ने उनकी आगवानी की. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लाल गुलाब भेंटकर पीएम मोदी का स्‍वागत किया. नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार बिहार दौरे पर हैं हालाँकि मोदी का एक साल में यह तीसरा बिहार दौरा है.

Related Articles

Back to top button
Close