Home Sliderखबरेबिज़नेस

खेती में स्टार्टअप शुरू करके कमाएं करोड़ों, जानिए कैसे ?

चेन्नई। मौजूदा समय में देश की युवा शक्ति हर क्षेत्र में कोई ना कोई स्टार्टअप की शुरुआत कर रही है. देश में बहुत सारे युवाओं ने सालाना लाखों की सैलरी के पैकेज छोड़कर अपने स्टार्टअप शुरू किए हैं. लेकिन कुछ युवा ऐसे भी हैं जिन्होंने खेती किसानी में अपने हाथ आजमाए हैं. आज हम ऐसे ही एक स्टार्ट अप के बारे में बताएंगे.

चेन्नई के श्री राम जी, जिन्होंने हाइड्रोपोनिक्स खेती को एक स्टार्टअप का रूप देकर यह उपलब्धि हासिल की है. हाइड्रोपोनिक्स खेती बिन मिट्टी की खेती को कहते हैं. हाइड्रोपोनिक्स खेती को हवा में खेती भी कह सकते हैं. इस खेती में मिट्टी की जरूरत नहीं होती पौधे जमीन के स्तर से कई फीट ऊंचे उगाए जाते हैं. इस खेती में पौधों को पानी तथा पोषक तत्व एक कंटेनर के माध्यम से दिए जाते हैं.

कैसे हुआ इनका स्टार्टअप शुरू

चेन्नई के श्री राम जी को हाइड्रोपोनिक्स खेती के बारे में इनके एक मित्र ने बताया था. जिसके बाद हाइड्रोपोनिक्स को लेकर इनके मन में एक स्टार्टअप शुरू करने की इच्छा जागृत हुई. जगह के चुनाव के लिए इन्होंने अपने पिता की बंद फैक्ट्री को चुना.

इसके बाद उन्होंने बिना मिट्टी वाली खेती की शुरुआत 5 लाख रुपए की लागत से आरंभ की थी. कुछ समय बाद इन्होंने फ्यूचर फॉर्म(Future Farm) के नाम से अपनी कंपनी की शुरुआत की. आज इनकी कंपनी का टर्नओवर सालाना 4 करोड रुपए का है.

क्या है हाइड्रोपोनिक खेती

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक में छोटे पौधे वाली साग सब्जियां उगाई जा सकती हैं. इसमें पौधे उगाने के लिए किसी प्रकार की भूमि की आवश्यकता नहीं होती है. पौधों को पानी तथा पोषक तत्व एक कंटेनर के जरिए दिया जाता है.

पौधे एक मल्टी लेयर फ्रेम के सहारे लगाए पाइप में उगाए जाते हैं. इन पौधों की जड़े पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में डूबी रहती हैं. हाइड्रोपोनिक्स तकनीक को आप अपनी खाली छत पर लगा सकते हैं. पाइप में पौधे उगते हैं उनमें मिट्टी नहीं होती जिसकी वजह से छत पर भार भी नहीं पड़ता है.

कौन सी सब्जियां उगा सकते है

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक में लगभग सभी तरह की फल सब्जियां सलाद अनाज फूल एव औषधीय पौधे उगा सकते हैं. आप इसमें गाजर, शलजम, ककड़ी, मूली, मटर, आलू, शिमला मिर्च, तुलसी, मिर्च, अजवाइन तथा फलों में खरबूजा, तरबूज, पाइनएप्पल, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी आदि फसलें की जा सकती हैं.

हाइड्रोपोनिक्स खेती में लागत

एक एकड़ क्षेत्र में हाइड्रोपोनिक तकनीक स्थापित करने के लिए लगभग 50 लाख रुपए का खर्च आता है. अगर छोटे स्तर पर अपने घर में शुरू करना चाहे तो 100 स्क्वायर फुट का खर्च लगभग 50000 से 60000 रुपए के बीच आता है. आप अपने घर में 100 स्क्वायर फुट में लगभग 200 पौधे उगा सकते हैं.

हाइड्रोपोनिक्स खेती के सिस्टम

हाइड्रोपोनिक्स खेती में 6 प्रकार के सिस्टम लगाए जाते हैं. यह सारे सिस्टम मिलकर पौधे को पानी एवं पोषक तत्व उपलब्ध कराते हैं.

1. Drip System- यह सिंचाई प्रबंध का आधुनिक तरीका है. इसके द्वारा पौधे को बूंद बूंद करके पानी दिया जाता है.

2. Ebb-Flow Flood & Drain- इसमें पौधों को पोषक तत्व ऑटोमेटिक तरीके से दिया जाता है.

3. Nutrition Film Technique- इसमें बिजली पानी जल गलन बहाव को कंट्रोल में रखा जाता है.

4. Water Culture- इस सिस्टम में हवा पानी बुलबुले तथा एयर कंट्रोल की जाती है.

5. Aeroponics- इस सिस्टम में कंप्यूटर से वातावरण तैयार किया जाता है. स्प्रे कॉल तथा सेंसिंग इसके अंग है.

6. Wick System- इस क्रिया द्वारा पौधों में पानी रस्सी या डोरी आदि के द्वारा पहुंचाया जाता है.

हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती करके श्री राम जी की कंपनी का टर्नओवर 2015 -16 में सिर्फ 38 लाख रुपये था, जो अब बढ़कर 4 करोड रुपए हो गया है. उनकी कंपनी का कारोबार 300 फीसदी सालाना की दर से वृद्धि कर रहा है. उनकी यह पहल अनुकरणीय एवं प्रशंसनीय है. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close