Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

GST के विरोध में दाल मिलें बंद, 30 करोड़ का कारोबार ठप

मुंबई, 03 जुलाई : वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) के विरोध में जलगांव की दाल मिलों ने बंद का आयोजन किया। इस बंद के चलते लगभग 30 करोड़ का कारोबार ठप होने की जानकारी मिल रही है। दाल मिल एसोसिएशन का कहना है कि जीएसटी के तहत वस्तु व सामग्री की विक्री को लेकर शहर के 15 हजार दुकानदार-व्यवसायियों ने अपने जमा खर्चे का सॉफ्टवेयर बदला है। 

अब मूल्यवर्धित कर की बजाय जीएसटी के अनुसार ग्राहकों को कम्प्यूटराइज्ड बिल देना पडेगा। इस बिल पर जीएसटी नंबर, ई -मेल और पूरा पता आदि की जानकारी भी देनी पड़ेगी। इसके अलावा केंद्रीय दाम निर्धारण समिति द्वारा सूचित किये गए तथ्यों के अनुसार सबंधित वस्तु पर जीएसटी लगाया जाएगा। 

पुणे-अहमदनगर मार्ग पर सड़क हादसे में 7 की मौत

हालांकि अब तक वैट लगाया जा रहा था। इसके चलते विभिन्न जमा खर्च सॉफ्टवेयर में वैट के अनुसार बदले गये थे। अब दोबारा से यह रचना बदलनी पड़ेगी। जमा खर्चा सॉफ्टवेयर में बड़े बदलाव कर व्यवसायियों ने वन लगवा लिए हैं। इसी बीच ब्रांडेड दालों पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के विरोध में शहर की लगभग 110 दाल मिलों ने एसोसिएशन के नेतृत्व में बंद का आयोजन किया। इसके चलते 2500 मजदूरों का रोजगार तो डूबा ही, साथ ही लगभग 30 करोड़ का कारोबार भी ठप हो गया था। एसोसिएशन अध्यक्ष प्रेम कोगटा से यह जानकारी पत्रकारों को उपलब्ध करवाई है। 

Related Articles

Back to top button
Close