Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

GST दरों में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिए राहत के संकेत

नई दिल्ली ( 1 जुलाई ): GST का एक साल पूरा होने के मौके पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इससे देश में अप्रत्यक्ष करों की जटिलता खत्म हुई है। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पहली बार किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए जेटली ने कहा कि जीएसटी के चलते टैक्स कलेक्शन में तो इजाफा हुआ ही है, इसके अलावा जरूरी चीजों पर कम टैक्स से जनता को भी राहत मिली है।

उन्होंने कहा कि टैक्स कलेक्शन में इजाफा होने के चलते अब सरकार स्लैब में और कमी करके जनता को राहत दे सकती है।अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी आने के चलते पिछली अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की तुलना में 21 फीसदी का इजाफा हुआ है। टैक्स का कलेक्शन बढ़ा है, इसलिए रेट्स में कमी करने और उनके रैशनलाइज करने की क्षमता में इजाफा हुआ है।जेटली ने कहा कि अडवांस टैक्स पेमेंट के चलते ग्रॉस इनकम में इजाफा हुआ है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी की वजह से भारत संगठित बाजार बना है और यह मोदी सरकार के बड़े फैसलों में से एक है। जेटली ने कहा, ‘पिछले साल जुलाई में हमने देश के सबसे टैक्स जटिल सिस्टम को खत्म कर दिया था। तब 13 मल्टिपल टैक्स और 5 मल्टिपल रिटर्न की व्यवस्था थी। टैक्स पर टैक्स लगता था। हर राज्य के अपने अलग रेट थे और उसके अनुसार रिटर्न फाइल करना होता था। देश के संघीय ढांचे को ध्यान में रखते हुए यह टैक्स तैयार किया गया है।

आगे पढ़े : दिल्ली के बुराड़ी में एक घर में 11 शव मिलने से मचा हडकंप

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
Close