खबरेबिहारराज्य

फरवरी में होगी बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा, पहले होगा प्रैक्टिकल, जानिए पूरा कार्यक्रम

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

बिहार में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2018 का कार्यक्रम रविवार को घोषित कर दिया गया। विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने छह से 16 फरवरी तक इंटर के सभी संकायों की परीक्षा की तिथि से संबंधित अधिसूचना जारी कर दिया है।

परीक्षा वार्षिक परीक्षा से पहले ही इस बार प्रायोगिक परीक्षा 11 जनवरी से 25 जनवरी के बीच ली जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा के लिए इस बार होम सेंटर को समाप्त कर जिलाधिकारी को केन्द्र निर्धारण की जिम्मेदारी दी गई है।

विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटरमीडिएट सेंट-अप परीक्षा का आयोजन अगले माह 14 नवंबर से आरंभ होकर 21 नवंबर को समाप्त होगा। नियमित और स्वतंत्र छात्रों को वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिए सेंट-अप परीक्षा देना अनिवार्य होगा।

सेंट-अप परीक्षार्थियों को ही वार्षिक परीक्षा देने के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। इसके लिए इंटर स्कूलों के प्राचार्य को 27 नवंबर तक सेंट-अप परीक्षार्थियों का विवरण बोर्ड को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूल स्तर पर कोताही के कारण परीक्षा से छात्रों के वंचित होने के लिए संस्थान पर जिम्मेदारी तय की जाएगी।

प्रथम पाली की वार्षिक परीक्षा 9.45 बजे से 2.00 बजे तक होगी। द्वितीय पाली की परीक्षा 1.45 बजे से 5.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिलाधिकारी करेंगे। एक्सटर्नल परीक्षक चयनित केंद्र के होंगे।

इंटरनल परीक्षक परीक्षा में शामिल होने वाले स्कूल के विषय शिक्षक बनाए जाएंगे। पहले दिन 6 फरवरी को प्रथम पाली में जीव विज्ञान और इंटरपेनियोरशीप की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में तर्क शास्त्र और राष्ट्रभाषा के परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button
Close