Home Sliderखबरेबिज़नेस

भारतीय मार्केट पर चीनी कंपनियों का दबदबा, जानिए कौन है नंबर वन

नई दिल्ली। देश में इस समय चीनी कंपनियों का जमकर बहिष्कार किया जा रहा है। लेकिन ये बहिष्कार सिर्फ सोशल मीडिया तक ही नजर आ रहा है। क्योंकि जब भी कोई चीनी कंपनी कम कीमत में स्मार्टफोन या टीवी लेकर आती है। मिनटों में ही प्रोडक्ट आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है।

खुद कई चीनी कंपनियां भी इस बात को कह चुकी हैं कि ये बहिष्कार सिर्फ सोशल मीडिया तक ही है। इस से कंपनी की सेल पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। इस बहिष्कार से चीनी कंपनियों को नुकसान हो रहा है या नहीं अभी तो इस बारे में कुछ कह पाना जल्दबाजी होगी। लेकिन हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शाओमी का दबदबा है।

बीते साल की तरह इस साल भी शाओमी मार्केट शेयर के मामले में भारत नंबर 1 ब्रैंड है. 2020 की दूसरी तिमाही में भारतीय बाजार के 30.90 प्रतिशत हिस्से पर शाओमी का कब्जा रहा। पिछले साल दूसरी तिमाही में कंपनी का मार्केट शेयर 31.3 फीसदी था। कंपनी ने सबसे ज्यादा 5.3 मिलियन यानी 53 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स की शिपिंग की। हालांकि यह आंकड़ा पिछले साल इसका लगभग दोगुना था। कंपनी ने पिछले साल 10.3 मिलियन यानी एक करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन्स की शिपिंग की थी।

सिर्फ शाओमी ही नहीं बल्कि देश की टॉप 5 में से चार कंपनियां चीनी ही हैं। पहले स्थान पर जहां शाओमी है, वहीं दूसरे स्थान पर वीवो ने कब्जा जमा रखा है। जबकि तीसरे नंबर पर सैमसंग और चौथे नंबर पर ओप्पो का कब्जा है। जबकि पांचवे नंबर पर चीनी कंपनी रियलमी ने कब्जा जमा रखा है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close