खबरेमहाराष्ट्रराज्य

palghar district- वाड़ा में जहरीले गैस में दम घुटने से दो कामगारों की मौत, रेजिन नामक कंपनी में हुई घटना

कामगारों की सुरक्षा की खुली पोल

पालघर : पालघर जिले ( Palghar ) के वाड़ा  तहसील के (Wada MIDC) मौजे  बिलोशी में स्तिथ महेंद्रा रोजिन एंड टर्पेन्टाईन (Mahendra Rosin and Turpentine Pvt. Ltd. )  नामक ( Resin Company ) कंपनी में  रियेक्टर में उतर कर नट बोल्ट चेक कर रहे सचिन  बालकृष्ण भोईर (32) किशोर यशवंत करले (27) नामक दो कामगारों की जहरीले गैस में दम घुटने से मौत हो गयी. यह दोनों कामगार वाड़ा तहसील के बिलोशी और गोहे गांव के रहने वाले है.
https://www.youtube.com/watch?v=hhYAQ337wdM
प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात में सचिन भोईर नामक कामगार कंपनी के रियेक्टर में नट बोल्ट चेक करने के लिए उतरा था. रियेक्टर में जहरीला गैस होने के कारण वह रियेक्टर में ही अचानक चक्कर आकर बेहोश हो गया. उसे बचाने के लिए रियेक्टर में उतरा किशोर करले नामक दूसरा कामगार भी चक्कर आकर बेहोस हो गया.जिन्हें बेहोशी की अवस्था मे वाडा के ग्रमीण अस्पताल में भर्ती करवाया गया ,लेकिन तभी तक बहुत देर हो चुकी थी , डॉक्टरों ने दोनों कामगारों को मृत घोषित कर दिया.
वही इस घटना को लेकर वाड़ा पुलिस (Wada POLICE) के इंचार्ज दशरथ पाटिल का कहना कि इस घटना का मामला दर्ज कर  पुलिस इस घटना की जांच कर रही है. सभी जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह साफ हो पायेगा की इन कामगारों की मौत कैसे हुई.

कामगारों की सुरक्षा की खुली पोल

 

कामगारों की दम घुटने से हुई मौत के बाद पालघर जिले में कार्यरत कंपनियों में कामगारों को दी जाने वाली सुरक्षा की पोल खुली गयी है. इस घटना से एक बार फिर साफ हो गया है कि कंपनियों में काम करने वाले कामगारों की सुरक्षा को लेकर कंपनियां गंभीर नही है.बताया जा रहा है कि अगर इन कामगारों को कंपनी की तरफ से इस काम के लिए ट्रेंनिंग दी गयी होती और सुरक्षा के इंतजाम किए गए होते तो इन कामगारों की जान नही जाती. यह घटना कंपनी की लापरवाही के चलते हुई है ,इस लिए कंपनी मालक समेत कंपनी के अन्य जिम्मेदार लोगों पर गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जाए. ताकि दूसरी कंपनियां कामगारों की सुरक्षा को लेकर खिलवाड़ करने की हिम्मत न जुटा सके.
Tags

Related Articles

Back to top button
Close