Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी, अमित शाह और आरके सिन्हा ने जलियांवाला के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (हि.स.) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत कई वरिष्ठ सांसदों ने जलियांवाला बाग़ नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि दी है।

गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर इन शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘उनकी बहादुरी और वीरता को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है।

अमित शाह ने ट्विटर पर जारी संदेश में अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘जलियांवाला बाग के अमर शहीदों को शत्-शत् नमन।’

https://twitter.com/ImSid__/status/852331837393338369

वरिष्ठ भाजपा सांसद आरके सिन्हा ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि, ’98 बरस पहले आज ही के दिन अंग्रेज़ों ने अपना राक्षसों वाला चेहरा दिखाया था।

ब्रिटिश लेफ्टिनेंट जनरल रेगिनाल्ड डायर ने अमृतसर के जलियांवाला बाग में बैसाखी के मौके पर इकट्ठे हजारों निहत्थे मासूम भारतीयों पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थीं। 1000 लोग शहीद हुए और कई घायल हुए थे। गोलीबारी से लोग पेड़ों की तरह कटकर गिरने लगे। कई मासूम भारतीय गोलीबारी से बौखला कर बाग में स्थित एक कुएं में कूदने लगे। गोलीबारी के बाद कुएं से 120 से ज्यादा शव बरामद हुए थे। देश कभी जलियांवाला बाग के शहीदों की बहादुरी और वीरता को कभी नहीं भूलेगा।’

सुप्रीम कोर्ट: EVM से ‘छेड़छाड़’ के मामले में केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस

उल्लेखनीय है कि 13 अप्रैल, 1919 को जालियाँवाला बाग हत्याकांड भारत के पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मन्दिर के निकट जलियाँवाला बाग में (बैसाखी के दिन) हुआ था। रौलेट एक्ट का विरोध करने के लिए एक सभा हो रही थी जिसमें जनरल डायर नामक एक अँग्रेज ऑफिसर ने अकारण उस सभा में उपस्थित भीड़ पर गोलियाँ चलवा दीं थी।

Related Articles

Back to top button
Close