Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी और राजनाथ ने दी ईसाई धर्मगुरु डा. फिलोपोस को जन्मदिन की बधाई

नई दिल्ली, 27 अप्रैल= प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को प्रसिद्ध ईसाई धर्मगुरु डॉ फिलिपोस क्रायसोस्टोम को 100 वे जन्मदिन की बधाई दी है। पीएम मोदी और राजनाथ ने सोशल मिडिया पर ट्विटर पर फिलोसोप को जन्मदिन की बधाई देते हुए जारी संदेश में कहा कि, ‘प्रभु फिलोपोस को स्वस्थ रखे और लम्बी उम्र दे।’

उल्लेखनीय है कि फिलोपोस केरल के विभिन्न बिशपों के प्रभारी थे और कई सालों तक मिशनरी बिशप भी थे। वह भारत की राष्ट्रीय ईसाई परिषद के अध्यक्ष थे और उन्होंने 1954 में इवानंस्टोन में चर्चों की विश्व परिषद की सभा में भाग लिया । चर्च के विभिन्न संगठनों के अध्यक्ष और विभिन्न कॉलेजों के प्रशासनिक परिषदों के अध्यक्ष रहे हैं।

उन्होंने दूसरे वेटिकन परिषद में भाग लिया है और इस प्रकार से विश्वव्यापी कारणों में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए उनकी हमेशा से गहरी चिंता रही है। ग्रामीण विकास के लिए दक्षिण क्षेत्र एजेंसी नामक एक पंजीकृत संगठन के माध्यम से उन्होंने दक्षिण क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों की मदद की है ताकि वे बहुत सुधार कर सकें और आत्मनिर्भरता प्राप्त कर सकें।

Related Articles

Back to top button
Close