Home Sliderदेशनई दिल्ली

PM मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का शुभारंभ , मेट्रो की पहली यात्रा में भी लिया हिस्सा

नई दिल्ली/हैदराबाद, 28 नवम्बर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो को शहर के लोगों को समर्पित किया। 72 किलोमीटर रूट वाले हैदराबाद मेट्रो का 30 किमी के रूट का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। प्रधानमंत्री के साथ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव एवं राज्य के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हा मौजूद थे। मोदी ने हैदराबाद मेट्रो की पहली यात्रा में भी हिस्सा लिया। 

हैदराबाद मेट्रो के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया का ध्यान हैदराबाद पर है। हैदराबाद आज एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जहां दुनियाभर के उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। देश के दक्षिणी हिस्से में, भाजपा को सरकार में सेवा करने के कोई अवसर नहीं मिले हैं। फिर भी, हमारे कार्यकर्ता हमेशा जमीनी स्तर पर कार्य करते रहे हैं और लोगों के साथ में हैं। हमें भाजपा कार्यकर्ताओं के इस परिवार पर गर्व है। हम सहकारी संघवाद में विश्वास रखते हैं। उन राज्यों के खिलाफ भेदभाव का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता जहां हम सत्ता में नहीं हैं। हम अपने देश के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं’| 

उद्घाटन के साथ ही 72 किलोमीटर लंबी हैदराबाद मेट्रो का 30 किमी का रूट ऑपरेशनल हो गया है। हैदराबाद मेट्रो दुनिया की सबसे बड़ा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप परियोजना है, जिस विनिर्माण कंपनी एल एंड टी बना रही है। हैदराबाद मेट्रो में अति-आधुनिक रेलवे कोच का उपयोग किया गया है। हैदराबाद मेट्रो के 24 स्टेशन इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के द्वारा अधिमान्य है। इन मेट्रो स्टेशनों को ईको-फ्रेंडली बनाया गया है। इतना ही नहीं हैदराबाद मेट्रो का अमीरपेठ मेट्रो स्टेशन देश का सबसे ऊंचा बनाया मेट्रो स्टेशन होगा। हैदराबाद मेट्रो का किराया एकत्रीकरण सिस्टम, टिकटिंग पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी। हैदराबाद मेट्रो का किराया 10 रूपये से 60 रूपये तक होगा। पहले दो किमी के लिए किराया 10 रुपये होगा, वहीं 26 किमी के बाद किराया 60 रुपये हो जाएगा। 

मोदी, इवांका ट्रम्प ने हैदराबाद में की ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8वें ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन के लिए हैदराबाद में हैं। ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में (भारत में पहली बार) आयोजित किया जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की सरकारों द्वारा सह-मेजबानी की गई, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया| सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप यू.एस. दल का नेतृत्व कर रही हैं।

वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन दुनियाभर के उद्यमियों, निवेशकों और समर्थकों के प्रमुख आयोजन हैं। शिखर सम्मेलन ‘महिला प्रथम, समृद्धि के लिए सभी’ के विषय पर ध्यान केंद्रित करेगा| यह पहला जीईएस होगा, जिसमें प्रतिभागियों में 52.5% से अधिक महिलाएं हैं। अफ़ग़ानिस्तान, सऊदी अरब और इज़रायल सहित सभी महिला प्रतिनिधियों द्वारा 10 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। गूगल की वाइस प्रेसीडेंट डायना लुईस पेट्रीसिया लेफिल्ड, टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा और अफगानिस्तान के सिटाडल सॉफ्टवेयर कंपनी रॉया महबूब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित कई प्रमुख महिलाएं विभिन्न प्लेनेरीज़, ब्रेकआउट सत्र, मास्टर कक्षाओं और कार्यशालाओं में बोलेंगी। इस साल के शिखर विषय में यू.एस. और भारतीय सरकारों की इस सिद्धांत को दर्शाया गया है कि जब महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाता है, तो समुदाय और देश कामयाब होते हैं। महिलाओं के उद्यमियों ने नवाचार और नौकरी सृजन में मदद की है| साथ ही साथ, दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान किया है। (हि.स.)। 

Related Articles

Back to top button
Close