Home Sliderदेशनई दिल्ली

मोदी, इवांका ट्रम्प ने हैदराबाद में की ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन की शुरूआत

नई दिल्ली, 28 नवम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और उनकी विशेष सलाहकार इवांका ट्रम्प, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव सहित कई गणमान्य लोगों की मौजूदगी में हैदराबाद में तीन दिवसीय उद्यमिता शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई। 

ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में (भारत में पहली बार) आयोजित किया जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की सरकारों द्वारा सह-मेजबानी की गई, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया| सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप यू.एस. दल का नेतृत्व कर रही हैं। 

यह वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का आठवां संस्करण है, जो दुनियाभर के उद्यमियों, निवेशकों और समर्थकों के प्रमुख आयोजन हैं। शिखर सम्मेलन ‘महिला प्रथम, समृद्धि के लिए सभी’ के विषय पर ध्यान केंद्रित करेगा, और यह पहला जीईएस होगा, जिसमें प्रतिभागियों में 52.5% से अधिक महिलाएं हैं। अफ़ग़ानिस्तान, सऊदी अरब और इज़रायल सहित सभी महिला प्रतिनिधियों द्वारा 10 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। गूगल की वाइस प्रेसीडेंट डायना लुईस पेट्रीसिया लेफिल्ड, टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा और अफगानिस्तान के सिटाडल सॉफ्टवेयर कंपनी रॉया महबूब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित कई प्रमुख महिलाएं विभिन्न प्लेनेरीज़, ब्रेकआउट सत्र, मास्टर कक्षाओं और कार्यशालाओं में बोलेंगी। इस साल के शिखर विषय में यू.एस. और भारतीय सरकारों की इस सिद्धांत को दर्शाया गया है कि जब महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाता है, तो समुदाय और देश कामयाब होते हैं। महिलाओं के उद्यमियों ने नवाचार और नौकरी सृजन में मदद की है| साथ ही साथ, दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान किया है।

Related Articles

Back to top button
Close