Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेदेशराज्य

अब प्रियंका ने कोटा से छात्रों को लाने पर योगी सरकार को सराहा

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों को वापस लाए जाने पर योगी सरकार को बधाई दी है। वहीं उन्होंने सरकार से अलग-अलग राज्यों फंसे उत्तर प्रदेश के श्रमिकों की समस्या हल करने की अपील की है।

प्रियंका वाड्रा ने रविवार को वीडियो जारी करते हुए कहा कि कई दिनों से जो यूपी के प्रवासी मजदूर अलग-अलग प्रदेशों में फंसे हुए हैं, उनसे मैं बात कर रही हूं। प्रियंका ने कहा कि मैंने राजस्थान दिल्ली, सूरत, इंदौर भोपाल, मुंबई और अन्य प्रदेशों में फंसे हुए लोगों से बात की। मजदूरी करने के लिए ये बड़े-बड़े शहरों में गए। लॉकडाउन हुआ, मजदूरी बंद हो गई, इसके बाद उनके घर का राशन भी खत्म हो गया।

उन्होंने कहा कि अब छह-छह, आठ-आठ लोग एक ही कमरे में बंद हैं। बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। राशन मिल नहीं रहा है, वह बहुत ही घबराए हुए हैं और किसी भी तरह से अपने गांव घर जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अगर वह अपने घर लौटना चाहते हैं, तो हम इनको दोषी ठहरा नहीं सकते कि आप घर जाना चाहते हैं। हम और आप भी तो अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं।

प्रियंका वाड्रा ने कहा कि हमें इनकी समस्या का हल खोजने की कोशिश करनी चाहिए। यह सबकी जिम्मेदारी है, मेरी है, आपकी है और हर सरकार की है। यूपी के एक-एक मजदूर की जिम्मेदारी चाहे वे कहीं भी हो, किसी भी प्रदेश में हो, किसी भी देश में हो, वह यूपी सरकार की जिम्मेदारी है। हम उनको इस तरह से नहीं छोड़ सकते।

उन्होंने कहा कि मैं यूपी सरकार को बधाई देना चाहती हूं कि कोटा से आप छात्रों को घर ले आए, लेकिन ये मजदूर भी तो आपके ही हैं, ये भी हमारे हैं। इनके भी परिवार त्रस्त हैं, परेशान हैं, घबराए हुए हैं। इनके पास खाने के लिए कुछ नहीं है। इनके पास राशन नहीं है। हम घर नहीं ला पा रहे हैं।

इससे पहले शनिवार को बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने भी उत्तर प्रदेश के छात्रों को कोटा से वापस लाये जाने की सराहना की थी। मायावती ने ट्वीट किया कि कोचिंग पढ़ने वाले लगभग 7,500 युवकों को लाॅकडाउन से निकालने व उन्हें सुरक्षित घरो में भेजने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने, काफी बसें कोटा, राजस्थान भेजी है। यह स्वागत योग्य कदम है। बसपा इसकी सराहना भी करती है।

प्रदेश में अध्ययनरत विदेशी विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए नामित नोडल अधिकारी इन छात्र-छात्राओं के सम्पर्क में रहते हुए इनकी कुशल-क्षेम से सम्बन्धित दूतावास को अवगत कराते रहें। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 के जरिए भी लगातार लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close