Home Sliderखबरेबिज़नेस

शेयर बाजार के तिमाही नतीजे- मानसून और कोरोना मामले से तय होगा

नई दिल्ली. घरेलू शेयर बाजार की दिशा अगले सप्ताह में कंपनियों के तिमाही नतीजों, कोरोना वायरस के मामलों और मानसून की प्रगति पर भी निर्भर रहेगी. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की मार से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने में कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि इस सप्ताह बाजार की दिशा मौजूदा तिमाही नतीजों के सीजन और वैश्विक संकेतकों से तय होगी. इसके अलावा मानसून की प्रगति पर भी सभी की निगाह होगी. वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों तथा भारत में कोविड-19 के संक्रमण के आंकड़े 11 लाख के पास पहुंचने वाले हैं.

ऐसे में बाजार द्वारा सतर्कता बरते जाने की उम्मीद है. विश्लेषकों का मानना है कि बाजार की निगाह अमेरिका और चीन के व्यापार और राजनीतिक घटनाक्रमों पर भी रहेगी. तिमाही नतीजों का सत्र होने की वजह से शेयर में विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

वित्त वर्ष 2020 -21 की पहली तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 19.6 प्रतिशत बढ़कर 6,658.62 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. बैंक की आय भी बढ़कर 34,453.28 करोड़ रुपये हो गई है. इस सप्ताह बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर लि., बजाज ऑटो और आईटीसी जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं.

बीते सप्ताह मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों वाले सूचकांक सेंसेक्स 425.81 अंक यानी 1.16 प्रतिशत तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों वाले सूचकांक निफ्टी में 133.65 अंक यानी 1.24 प्रतिशत का लाभ अर्जित करने में कामयाब रही थी (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close