खबरेमहाराष्ट्रराज्य

VVCMC ने पेश किया 2000.28 करोड़ का बजट || पिछले वर्ष पेश हुआ था 2024 करोड़

विरार:- वसई विरार मनपा सभागृह में बुधवार की शाम वर्ष 2021-22 का प्रस्तावित बजट अतिरिक्त आयुक्त संतोष देहलेकर द्वारा प्रशासक/आयुक्त गंगाथरन डी के सौंपा गया. इस वर्ष मनपा ने पेयजल योजना, श्मशान व दफ़नभूमि, स्वच्छता अभियान, विद्युत व्यवस्था, अग्निशमन विभाग, पर्यावरण, चिकित्सा सेवा, शिक्षा, फेरीवालों के लिए नए मार्केट, फ्लाईओवर, गटर, परिवहन सेवा, आपातकालीन स्थिति, उद्यानों की देखभाल व सुंदरीकरण के साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए 2000.28 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. जोकि पिछले वर्ष में पेश हुए बजट की राशि 2024 करोड़ की तुलना में कुछ कम है. इस दौरान मुख्य लेखा व वित्त अधिकारी अरुण कोल्हे, लेखा परीक्षक सुरेश बनसोडे, मिलिंद पाटिल, अनुजा किणी, उपसंचालक नगररचना विभाग के वाई एस रेड्डी आदि उपस्थित थे.

श्मशान व दफनभूमी

श्मशान भूमि के कारण अन्य नागरिकों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए एकीकृत श्मशान भूमि विकास कार्यक्रम के तहत आवश्यक सुविधाएं, सभी धर्मों के लिए भूमि अधिग्रहण कर सुरक्षात्मक दीवारों के साथ दफ़नभूमि विकसित करने व मौजूदा कब्रिस्तानों के विकास कार्यों और सुंदरीकरण करने, वर्तमान में 14 स्थानों पर कार्य प्रस्तावित कराई गई है. जिसके लिए 15 करोड़ 37 लाख 84 हजार निर्धारित किया गया है.

उद्यान विकसित

वसई विरार शहर में आरक्षित किये गए भूखंड पर मनपा की ओर से उद्यान किया जाना है. जिसमें विरार पूर्व के नारंगी में पिकनिक पार्क व बॉटनिकल पार्क का निर्माण, पेल्हार डैम से सटे पिकनिक पार्क, एवरशाइन सिटी में विद्यावासिनी स्कूल का विकास के अलावा 10 अन्य पार्क विकसित किए जाने है. इन उद्यानों के विकास के लिए 23.15 करोड़ का प्रावधान रखा गया है.

मार्केट व्यवस्था

वसई विरार शहर में फल विक्रेता, मछली विक्रेता, सब्जी विक्रेताओं को बैठने के लिए जगह उपलब्ध हो इसके लिए मनपा की ओर से बाजार केंद्र (मार्केट) तैयार किया जाना है. जिसमें गोखीवरे, तामतलाव, नवघर पूर्व क्षेत्र में बहुउद्देशीय इमारत,नालासोपारा, निर्मल आदि स्थानों पर बाजार केंद्र निर्माण किया जाना है. इस कार्य के लिए 8.58 करोड़ का प्रावधान रखा गया है.

तालाब सुंदरीकरण

तालाबों के संरक्षण के लिए मनपा ने शहर में तालाबों के सुंदरीकरण का काम किया है. लेकिन जिन तालाबों का सुंदरीकरण नहीं हुआ है, उसका निकट भविष्य में सुंदरीकरण कार्य किया जाएगा. जिसमें विरार में भोंगले तालाब, पेल्हार में वाकानपाड़ा तालाब, नाला तालाब शामिल हैं. इसके लिए 27.59 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है.

खेल

शहर में क्रिकेट खेलने के अलावा, अन्य खेल क्षेत्र को स्थान देने के लिए मनपा का खेल विभाग टीम एवं व्यक्तिगत विशेष खेलों का आयोजन करेगा. इसके अलावा, स्कूली बच्चों को हॉकी, फुटबॉल, टेबल टेनिस, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, खो-खो और अन्य खेलों के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा मार्गदर्शन प्रदान कराया जाएगा.

अपंग कल्याण

शहर में विकलांगों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा. मासिक अनुदान, व्यवसाय ऋण, विकलांग खिलाड़ियों को प्रोत्साहन अनुदान, बीमार और रोगग्रस्त विकलांगों को वित्तीय सहायता, संस्थानों को अनुदान, भौतिक चिकित्सा प्रदान की जाएगी. इसके लिए 6.95 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

महिला बालकल्याण

महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं को मनपा द्वारा चलाया जाता है. इसके लिए 19.10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

पिछड़ा वर्ग योजना

इस वर्ष के बजट में मनपा ने पिछड़े वर्ग के नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाओं के लाभ के लिए 29.64 करोड़ रुपये का एक बड़ा प्रावधान किया है. गरीब जरूरतमंद के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर, समूह बीमा योजना, दलित वास्तु सुधार योजना के तहत अनुदान, बीपीएल नागरिकों के लिए घरकुल योजना, पिछड़े वर्ग योजना के तहत विकास कार्य, व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण के लिए अनुदान, निम्न आय वर्ग के किसानों के लिए सुविधाएं, मछुआरे व अन्य समुदायों आदि का समावेश किया गया है.

Related Articles

Back to top button
Close