Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

WHO की रिपोर्ट : शराब पीने से 2016 में हुई इतने लाख लोगो की मौत !

जिनेवा: आपने अक्सर शराब और इससे होने वाली बीमारियों के बारे में सुना होगा. केंद्र और राज्य सरकारें भी शराब के सेवन से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने में लगी हैं, लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने शराब से होने वाली मौतों से संबंधित जो डाटा जारी किया है उसे जानकर आप चौंक जाएंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें से ज्यादातर पुरुष थे.

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि करीब 23.7 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिलाओं ने शराब संबंधी परेशानियों का सामना किया.

इनमें सबसे ज्यादा मामले यूरोप और अमेरिका में देखे गए. शराब से संबंधित करीब एक तिहाई मौतें चोट लगने के कारण होती हैं जिसमें कार दुर्घटना और खुद को नुकसान पहुंचाना शामिल है. जबकि पांच में से एक मौत पाचन रोग या दिल की बीमारियों के कारण होती है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेंड्रोस एडहनम घीब्रीयेसस ने कहा, ‘‘बहुत सारे लोग,उनके परिवार और समुदाय हिंसा, चोट, मानसिक रोग और कैंसर तथा स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जरिए शराब के हानिकारक इस्तेमाल के परिणाम भुगतते हैं’’. 

Related Articles

Back to top button
Close