खबरेछत्तीसगढ़राज्य

कमिश्नर ने कोयलीबेड़ा आमाबेड़ा सुदुर वनांचल क्षेत्र का किया भ्रमण

कांकेर, 10 फरवरी (हि.स.)। बस्तर संभाग के कमिश्नर दिलीप वासनिकर ने शुक्रवार को कांकेर जिले के अतिसंवेदशील क्षेत्र कोयलीबेड़ा,आमाबेडा़ क्षेत्र के आंगनबाडी, आश्रम, छात्रावास और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने कोयलीबेडा परियोजना के आदर्श आंगनबाडी केन्द्र सुलंगी का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों को दि जाने वाली रेडी टू ईट फुड का जायजा लिया रेडी टु ईट की गुणवत्ता नही होने के कारण सेक्टर सुपरवाईजर को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश परियोजना अधिकारी को दिये। 

कमिश्नर ने आंगनबाडी केन्द्र के झुला को मरम्मत करने के निर्देश दिये तथा वजन मशीन का भी निरीक्षण किया। कार्यकर्ता को आंगनबाडी केन्द्र में स्टॅाक पंजी और उपस्थिति पंजी को दुरूस्त करने के निर्देश दिये।

टामन सिंह सोनवानी, एसडीएम पखांजूर विजय पोयाम, और अंतागढ़ राम सिंह ठाकुर और सहायक आयुक्त केपी ध्रुव उपस्थित थें। रेडी टू ईट निर्माण समूह को गुणवत्ता युक्त नही बनाये जाने के कारण एसडीएम कोयलीबेडा को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कमिश्नर वासनीकर ने आंगनबाडी केन्द्र के बच्चों से परिचय पूछा और कविता सुनाने को कहा बच्चों ने कविता सुनाया खुश होकर उन्हे चाॅकलेट वितरण किया। कार्यकर्ता से बच्चों को प्रतिदिन आंगनबाडी केन्द्र में आने पर उन्हे नियमित रूप से साफ सफाई करने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने आंगनबाडी के बच्चों की दर्ज संख्या किशोरी बालिकाओं और महातारी जतन योजना के हितग्राहियों की जानकारी ली। आंगनबाडी में बच्चों को दी जाने वाली गरम भोजन नास्ता आदि की जानकारी ली। आंगनबाडी के शौचालय का नियमित बच्चों को उपयोग कराने के निर्देश दिये।

कोयलीबेडा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तहसील, जनपद कार्यालय और कन्या आश्रम का निरीक्षण कियाः- कमिश्नर दिलीप वासनीकर ने कोयलीबेडा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते हुए डाॅ. दीपक साहू और डॉ. अंकित बोरकर से स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को दी जाने वाली ईलाज के बारे में जानकारी ली। कमिश्नर ने प्रयोगशाला कक्ष, ओपीडी एक्सरे कक्ष और कम्प्यूटर कक्ष का अवलोकन किया। उन्होने स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मरीजों को शतप्रतिशत दी जाने के निर्देश दिये। कमिशनर ने निर्देशित कर कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोयलीबेडी के कर्मियों को सिविल अस्पताल पखांजूर में संविलियन किया गया है। उसे शाीघ्र कोयलीबेडा में वापस करने के निर्देश दिये।

जनपद पंचायत के कार्यालय में उपस्थित होकर जनप्रतिनिधियों ने कमिशनर वासनीकर से मुलाकात कर क्षेत्र कें 44 गांव पखांजूर जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पडता है। सड़क निर्माण करने से आसानी से कांकेर और पखंजूर से आवागमन हो सकता है। इस अवसर पर जिला पंचायत के सदस्य शांता नुरूटी, जनपद सरस्य रमुला उइके, सरपंच कोयलीबेडा रतिराम दुग्गा, केसेकोडी पीलूराम उसेण्डी उपस्थित थें। कमिश्नर वासनीकर ने उसके पश्चात मेड़की नदी के एनीकेट का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। तहसील कार्यालय के निरीक्षण करते हुए नायब तहसीलदार को भू-अभिलेख, बंदोबस्त को दुरूस्त कर रिकार्ड रखने की बात कही। उन्हे जाति प्रमाण पत्र और राशन का जरूरतमंद लोगो को समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कोयलीबेड़ा के कन्या आश्रम के बच्चों से मुलाकात कर सामान्य ज्ञान की बातें बताई।

आमाबेडा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और आश्रम छात्रावासों का निरीक्षणः- कमिश्नर वासनीकर ने आमाबेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निरीक्षण कर डाॅ. गौतम बघेल को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों की स्थिति और उपचार संबंधी जानकारी ली। कन्या आश्रम आमाबेड़ा में पहुचकर बालिकाओं को सामान्य ज्ञान की जानकारी लेते हुए अच्छे पढ़कर अपने भविष्य की सफल बनाने की शुभकामनाएॅ दी। इस अवसर पर कलेक्टर टामन सिंह सोनवानी, पुलिस अधिक्षक, केएल ध्रुव, पश्चिम भानुप्रतापपुर वनमण्डलाधिकारी राम अवतार दुबे, एसडीएम रामसिंह ठाकुर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास केपी ध्रुव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Articles

Back to top button
Close