खबरेविदेश

दीवार की मरम्मत के दौरान मिला सालों पुराना भूमिगत शहर !

अंकारा, 30 अगस्त : तुर्की के एनाटोलिया के कायसेरी प्रांत में एक घर की दीवार की मरम्मत के दौरान बेसमेंट की दीवार गिरने के बाद जमीन के नीचे एक पुराना शहर मिला है। यह जानाकरी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
turkey-2
दरअसल 50 साल के मुस्तफा बोज्देमिर नाम के एक शख्स ने इस एरिया में एक घर खरीदा था। घर काफी पुराना था और कई जगह मरम्मत की जरुरत थी। घर खरीदने के पांच साल बाद उसने घर को रिनोवेट करवाने का फैसला किया। लेकिन घर के बेसमेंट की मरम्मत के दौरान वहां खड़ी एक दीवार गिर गई। पहले तो मुस्तफा को लगा कि ये कोई स्टोर रूम होगा।
turkey-4
लेकिन जब अन्य वर्कर्स के साथ वो इसके अंदर गया, तो वहां सालों पुराना एक पूरा शहर देख दंग रह गया। ये शहर काफी बड़ा था और जमीन के नीचे कई मंजिल मौजूद थी। मुस्तफा ने तुरंत इसकी जानकारी कायसेरी गवर्नर ऑफिस और कल्चर एंड टूरिज्म डायरेक्टरेट को दी। रिसर्च के बाद पता चला कि मुस्तफा के घर के बेसमेंट के नीचे से सालों पहले बसे द्रेंकुयु शहर के अवशेष मिले थे।
turkey-5
यहाँ कभी रहते थे 20 हजार लोग
द्रेंकुयु शहर जमीन से 60 मीटर नीचे बसा था। इसमें 18 मंजिलें थी। कभी इसके अंदर चर्च, स्कूल और कई दुकानें भी लगती थीं। यहां करीब 20 हजार लोग रहते थे। उस जमाने में इस तरह की अंडरग्राउंड शहर इसलिए बसाए जाते थे, ताकि किसी तरह के युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं से लोगों को बचाया जा सके।
कई अंडरग्राउंड शहर टूरिस्ट मौजूद हैं .
तुर्की के कई इलाकों में ऐसे कई अंडर बसे हुए हैं। 1963 में द्रेंकुयु शहर के मिलने के बाद पुरात्तव विभाग ने खुदाई एक जरिए ऐसे कई अन्य शहरों का भी पता लगाया। इस शहर की खोज के दौरान अंदर से लोगों के अवशेष भी मिले थे। तीन साल के बाद इसे टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया था।

Related Articles

Back to top button
Close