Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है संकटमोचन -मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया महाराष्ट्र में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

महाराष्ट्र- धुले/ केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं उपनेता, राज्यसभा, श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि हमारे देश पर ईश्वर, खुदा की मेहरबानी है कि सदी के सबसे बड़े संकट काल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जैसा संकटमोचन नेतृत्व हमारे पास है। जिसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश को सदी की सबसे बड़ी आपदा कोरोना से बाहर निकालने में फ्रंट से फाइट की है।

आज धुले, महाराष्ट्र में विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री नकवी ने कहा कि श्री मोदी ने लोगों की सेहत और सलामती के लिए पर्याप्त सुविधा और संसाधन उपलब्ध कराये और नेतृत्व के प्रति विश्वास ने भारत के लोगों के संयम और सावधानी के सकारात्मक संकल्प को पुख्ता किया।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने हर कास्ट, कम्युनिटी, रीजन, रिलिजन की  सेहत और सलामती के लिए काम किया है।आज कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 141 करोड़ के पार पहुँच गया है। 80 करोड़ से ज्यादा जरूरतमंदों को निशुल्क अनाज मुहैया कराया जा रहा है।

श्री नकवी ने कहा कि पैनिक की जगह प्रिकॉशन, प्रिवेंशन और पर्याप्त सुविधाओं को प्राथमिकता दी। 2020 में जब कोरोना की पहली लहर भारत में आयी थी तब कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं थे। आज भारत कोरोना टेस्टिंग किट, डेडिकेटेड कोरोना अस्पताल; डेडिकेटेड कोरोना हेल्थ सेंटर; आइसोलेशन बेड, आईसीयू बेड, N-95 मास्क का उत्पादन, पीपीई किट का निर्माण, मेडिकल ऑक्सीजन, वेंटीलेटर का उत्पादन हो, वैक्सीन हो, भारत आत्मनिर्भर हो गया है। जनवरी 2020 से पहले मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन मात्र 900 मीट्रिक टन प्रतिदिन था, जो बढ़ कर प्रतिदिन 9000 मीट्रिक टन से ज्यादा हो गया है।

श्री नकवी ने कहा कि देश भर में 80 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर चल रहे हैं; भारत में 2600 से ज्यादा कोरोना टेस्टिंग लैब हैं, प्रतिदिन 12 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्टिंग किट का उत्पादन हो रहा है। 2000 से ज्यादा डेडिकेटेड कोरोना अस्पताल तैयार हुए; 4 हजार से ज्यादा डेडिकेटेड कोरोना हेल्थ सेंटर; लगभग 13 हजार कोरोना केयर सेंटर हैं। जहाँ 2020 की शुरुआत में  मात्र 10 हजार आइसोलेशन बेड (ऑक्सीजन रहित/ऑक्सीजन सहित) थे, वहीँ अब बढ़ कर 15 लाख से अधिक हो गए हैं। पहले मात्र 2 हजार आईसीयू बेड थे, वहीँ अब बढ़ कर 85 हजार से अधिक हो गए हैं। भारत में ही प्रतिदिन 5 लाख से अधिक स्वदेशी N-95 मास्क का उत्पादन हो रहा है। भारत में ही 5 लाख से अधिक पीपीई किट का प्रतिदिन निर्माण हो रहा है। देश में अब 4 लाख से ज्यादा वेंटीलेटर का प्रतिवर्ष उत्पादन हो रहा है।

श्री नकवी ने कहा कि कुछ राजनैतिक दलों ने देश के प्रोग्रेस, प्रोस्पेरिटी, यूनिटी को “पोस्टपेड पॉलिटिकल पाखण्ड” के जरिये पटरी से उतारने के पाप का प्रयास किया है। हमें इस तरह के “पोस्टपेड पॉलिटिकल पाखडं” और षड़यंत्र से होशियार रहना होगा जो भारत की बढ़ती साख पर अपनी साजिशों की खुराफात से नुकसान पहुंचाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं।

श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी “करप्शन, कम्युनलिज़्म और कुशासन” के “पॉलिटिकल कैरेक्टर” को ख़त्म कर सुशासन और विकास के हाईवे पर देश को आगे बढ़ा रहे हैं। मोदी सरकार ने “कट, कमीशन, करप्शन, क्राइम, कम्युनलिज़्म की विरासत” को “सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण और सुशासन के संकल्प” से ध्वस्त किया है। “दंगों और दबंगों की सियासत” पर मोदी युग ने विराम लगा कर “डेवलपमेंट विद डिग्निटी” का मजबूत सफल सफर शुरू किया है।

श्री नकवी ने कहा कि “समावेशी सशक्तिकरण” श्री मोदी के लिए “राष्ट्रधर्म” एवं सर्वस्पर्शी विकास “राष्ट्रनीति” है। मोदी सरकार ने समाज के सभी तबकों को सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण का बराबर का हिस्सेदार-भागीदार बनाया है। मोदी युग “इकबाल, इंसाफ और ईमान” का युग है। जहां समावेशी विकास, सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण, देश की सुरक्षा और समृद्धि प्राथमिकता है।

श्री नकवी ने कहा कि पिछले 7 वर्षों में मोदी सरकार ने 2 करोड़ 20 लाख से अधिक गरीबों को घर दिया गया है; 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत लाभ दिया गया है; लगभग 9  करोड़ गरीब तबके की महिलाओं को “उज्ज्वला योजना” के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिया है;  “जन धन योजना” का लाभ 44 करोड़ लोगों को दिया गया है; 32 करोड़ से ज्यादा लोगों को “मुद्रा योजना” के तहत व्यवसाय सहित अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए आसान ऋण दिए गए हैं; देश भर में “स्वच्छ भारत अभियान” के तहत 13 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ है; आयुष्मान भारत योजना के तहत 2 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों को निशुल्क चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराई गई है; दशकों से अँधेरे में डूबे हजारों गांवों में बिजली पहुंचाई गई है।

श्री नकवी ने आज धुले के दोंडाईचा में सामाजिक सभागार; सड़कों सहित करोड़ों रुपए की लागत से तैयार विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। श्री नकवी दोंडाईचा में “एकता चौक” के भूमिपूजन कार्यक्रम में भी सम्मिलित हुए और जनसभाओं को भी सम्बोधित किया। (PIB)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close