Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

पांच दिवसीय यात्रा से स्वदेश लौटे उपराष्ट्रपति

National. नई दिल्ली, 24 फरवरी (हि.स.)। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी अपनी पांच दिवसीय रवांडा और युगांडा की राजकीय यात्रा के बाद शुक्रवार को स्वदेश लौट आए। अंसारी ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के लिए वहां शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ता आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि वहां भारत का असाधारण जोश के साथ स्वागत किया गया।

उपराष्ट्रपति की दो देशों की यात्रा के दौरान भारत ने किगाली में नवाचार, विमानन और वीजा व्यवस्था के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा, परमाणु ऊर्जा, बुनियादी संरचना अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी।
अफ्रीकी देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी रविवार को रवांडा और युगांडा की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर रवाना हुए थे। उपराष्ट्रपति के साथ पत्नी सलमा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री विजय सांपला, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता कनिमोझी, रणविजय सिंह जूदेव, रानी नाराह और पी के बीजू सहित चार सांसद, केंद्र सरकार में वरिष्ठ अधिकारी, कारोबारी तथा मीडिया दल भी गया था।

ये भी पड़े : 112 फीट ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी .

पांच दिवसीय यात्रा के दौरान उन्होंने अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की। उपराष्ट्रपति ने ने 19 से 21 फरवरी तक रवांडा का दौरा किया जबकि 21 से 23 फरवरी तक वह युगांडा की यात्रा पर रहे।

Related Articles

Back to top button
Close