Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

भीमा-कोरेगांव घटना : आंदोलनकारियो ने मध्य, हार्बर, पश्चिम और मेट्रो रेलवे को किया जाम

मुंबई, 03 जनवरी :  मुंबई के अत्यंत भीड़भाड़ भरा इलाका दादर आज बुधवार को सूना- सूना नजर आ रहा है। आज दोपहर साढ़े बजे दादर स्टेशन पर आंदोलनकारी अचानक पहुंचे और मध्य व पश्चिम रेलवे की लोकल सेवा को ठप करवा दिया है। इससे लोकल में कामकाज पर जाने वाले यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पुलिस के व्यापक बंदोबस्त की वजह से यहां कोई अप्रिय घटना नहीं हो सकी है। 

मिली जानकारी के अनुसार पुणे में भीमा- कोरेगांव में सोमवार को हुई हिंसक घटना के विरोध में आज बुधवार को भारिप बहुजन महासंघ के अध्यक्ष व भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पौत्र प्रकाश आंबेडकर ने महाराष्ट्र बंद का ऐलान किया था। इस बंद को शिवसेना व भाजपा को छोड़ सभी दलों व कई संगठनों का समर्थन मिला हुआ है। इसलिए आंदोलनकारियों ने आज मुंबई की लाईफ लाईन को रोकने का जोरदार प्रयास किया है। आंदोलनकारियों ने यहां मध्य रेलवे की लोकलसेवा को बंद करवा दिया है। इसके बाद आंदोलनकारी पश्चिम रेलवे के प्लेटफार्म क्रमांक 1,2 व 3,4 पर उतर गए और पश्चिम रेलवे का चक्का जाम कर दिया। इस तरह आंदोलनकारियों ने मुंबई की लाईफ लाईन हार्बर, मध्य व पश्चिम रेलवे की लोकल सेवा को पूरी तरह जाम कर दिया है। आज महाराष्ट्र बंद की वजह से बहुत कम लोग सुबह काम पर निकले हैं , इन यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

मध्य, हार्बर, पश्चिम और मेट्रो रेलवे की सेवा ठप…..

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल सेवा को ठप कर दिया है। आंदोलनकारियों के रेल पटरियों पर उतरने के कारण मध्य, हार्बर, पश्चिम और मेट्रो रेलवे सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है। मंगलवार को भारिप बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश आंबेडकर ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि बुधवार को महाराष्ट्र बंद का आयोजन किया जा रहा है, उसमें सभी शांति के साथ शामिल हों।

मुंबई में महाराष्ट्र बंद का संमिश्र प्रतिसाद, लोकल, बस सेवा रोकने का प्रयास

गौरतलब है कि सोमवार को भीमा-कोरेगांव में दलित समुदाय शौर्य दिवस मनाने के लिए एकत्र हुआ था और वहां पर हुए दो गुटों के विवाद में पूरा महाराष्ट्र जल रहा है। मिली जानकारी के अनुसार मध्य रेलवे के घाटकोपर रेलवे स्थानक पर आंदोलनकारी रेल पटरियों पर उतर गए, जिससे अप व डाउन मार्ग की सारी लोकल सेवाएं ठप हो गईं। इसी तरह ठाणे रेलवे स्थानक पर रेल पटरियों पर आंदोलनकारियों ने उतरकर रेल सेवा को ठप कर दिया था। मध्य रेलवे के कांजुरमार्ग, कुर्ला और विट्ठलवाडी सहित अनेक रेलवे स्थानक पर भी आंदोलनकारियों ने लोकल सेवा को जाम कर दिया। इसी तरह दादर में भी लोकल सेवा जाम हो गई।

विभिन्न रेलवे स्थानों पर लोकल सेवा को रोक देने से ट्रेनें विलंब से चल रही हैं। हार्बर रेलवे पर चेंबूर, गोवंडी और जुईनगर में रेल रोको आंदोलन करने कारण लोकल सेवाएं विलंबित हो गई हैं। मंगलवार को तो हार्बर रेलवे पर लोकल सेवा पांच घंटे तक बाधित रही और लोगों को पटरियों के किनारे चलकर जाना पड़ा। पश्चिम रेलवे के विरार, नालासोपारा, मीरा-रोड, भायंदर, वसई और दादर में लोकल सेवा को आंदोलनकारियों ने रोक दिया, जिससे लोकल सेवा पूरी तरह से ठप हो गई थी। घाटकोपर से एयरपोट तक मेट्रो सेवा को आंदोलनकारियों ने बंद करवा दिया था। अब मध्य, हार्बर, पश्चिम और मेट्रो रेलवे सेवा धीरे-धीरे शुरु है। हि.स.

Related Articles

Back to top button
Close