Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महाराष्ट्र : नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे , टला बड़ा हादसा

मुंबई/नागपुर, 28 अगस्त : मध्य रेलवे के आसनगांव-वासिंद रेलवे स्थानक के बीच नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि इस दुर्घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। कुछ यात्री मामूली रूप से घायल हुए हैं। हादसे के बाद चार ट्रेनों के रूट परिवर्तित किए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। 

नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के नौ डिब्बे मध्य रेलवे के आसनगांव-वासिंद रेलवे स्थानक के बीच पटरी से उतर गए। यहना सुबह साढ़े छह बजे के आसपास हुई। एक्सप्रेस का इंजन पटरी से उतरकर पलट गया तो डिब्बे बीस फीट के अंतर पर उछल कर रुके। बताया जाता है कि आसनगांव-वासिंद के बीच जबर्दस्त बारिश होने के कारण अचानक पहाड़ी से पत्थर गिरे। इसका अहसास होते ही लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक लगाया और यह दुर्घटना हो गई। यात्रियों के अनुसार जब गाड़ी में आपातकालीन ब्रेक लगा तो उसकी गति धीमी थी। इसलिए कुछ यात्री बर्थ से नीचे गिरे और मामूली रूप से चोटिल हो गए। 

नागपुर में मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी प्रवीण पाटील ने बताया कि इस दुर्घटना मे रेल के 9 डिब्बे पटरी से उतर गये। इनमे इंजन के ठीक पीछे लगने वाला एसएलआर, एच-1, ए-1, ए-2, ए -3, बी-1, बी-2, बी-3, बी-4 कोच शामिल हैं। 

durnto @

इस घटना के बाद रेल प्रशासन ने सभी डिब्बों मे तैनात टीसी से मुवाअना करवाया और उनसे प्राप्त सूचना के अनुसार इस हादसे मे एक भी यात्री घायल नहीं हुआ है। प्रशासन ने सभी यात्रियों को बस द्वारा मुंबई पहुंचाने की व्यवस्था कारवाई है। इस गाड़ी के एस-1 से एस-8 तक स्लीपर डिब्बों को इस हादसे मे कोई क्षति नहीं पहुंची। रेल प्रशासन ने इन सभी डिब्बों को आसनगांव स्टेशन पहुंचा दिया तथा वहां से सभी यात्रियों को बस द्वारा मुंबई भेजा गया है। 

नागपुर निवासी मनीष एवं राजीव उजवणे (दोनों भाई) इसी गाड़ी से यात्रा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सुबह करीब 6:30 बजे नासिक से आगे बढ़ने के बाद अचानक जोर से धमाके की आवाज हुई और डिब्बे छिटककर पटरी से उतर गए। गाड़ी के एच-1, एच-2, बी-1, बी-2 और इंजन से सटे डिब्बे पटरी से उतर गए। उजवणे बंधु बी-1 कोच में सफर कर रहे थे। ये दोनों भाई भगवान गणेश के भक्त हैं। गणेशोत्सव मे हर साल सिद्धिविनायक एवं लालबाग के राजा का दर्शन करने जाते है। इतना बड़ा हादसा होने के बाद सभी यात्री केवल बाप्पा के आशीर्वाद से सुरक्षित बच गए- ऐसा इनका मानना है। इनका कहना है कि यह हादसा होने के बाद रेल प्रशासन ने यात्रियों तक पहुंचने में एक घंटा लगा दिया।

रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं: सीएसएमटी-22694040, ठाणे- 25334840, कल्यान- 2311499, दादर- 24114836, नागपुर- 2564342 है। 

Related Articles

Back to top button
Close