Home Sliderदेशनई दिल्ली

मोदी और बुद्धिमान जेटली की बांटने की राजनीति का परिणाम अनुमानित जीडीपी : राहुल गांधी

नई दिल्ली, 06 जनवरी (हि.स.)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को एक बार फिर से केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार पर देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली की जोड़ी ने देश को बांटने वाली सकल घरेलू उत्पाद की ग्रोथ रेट (जीडीपी) दी है।

उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए देश की जीडीपी के पूर्वानुमान सरकार ने शुक्रवार को जारी किए हैं। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, इस वर्ष 6.5 फीसदी की दर से जीडीपी बढ़ने की उम्मीद है, जो पिछले साल से कम है। पिछले वर्ष 2016-17 में जीडीपी की वृद्धि दर 7.1 फीसदी थी। 2015-16 में जीडीपी की वृद्धि दर 8 प्रतिशत थी।

इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, ‘मोदी और बुद्धिमान जेटली की जोड़ी ने देश को बांटने वाली सकल घरेलू उत्पाद की ग्रोथ रेट (जीडीपी) दी है, नया निवेश – पिछले 13 वर्ष में सबसे नीचे, बैंक क्रेडिट वृद्धि – पिछले 63 वर्ष में सबसे नीचे, रोजगार सृजन – पिछले 8 वर्षों में सबसे नीचे, कृषि विकास दर – 1.7 प्रतिशत नीचे, राजकोष में घाटा पिछले 8 वर्षों में सबसे ज्यादा और बंद पड़ी परियोजनाएं।’ 

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने गिरती हुई अर्थव्यवस्था के लिए जीएसटी और नोटबंदी जैसे सरकार के फैसले को जिम्मेवार ठहराया था। जीडीपी के आंकड़ों ने रोजगार के दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में विकास दर में गिरावट साफ संकेत दिए हैं। ये पूर्वानुमान इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वित्त मंत्रालय 2018 के बजट की तैयारी कर रहा है| बजट 1 फरवरी को प्रस्तुत होगा। 

Related Articles

Back to top button
Close