Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

यहां 1 रुपए किलो बिक रहा है प्याज , किसान हुए परेशान

बंगलुरू. कर्नाटक में रेस्टोरेंट के खाने में अगर आपको प्याज मिले तो ज्यादा चौंकिए की जरूरत नहीं है क्योंकि राज्य की होलसेल मार्केट में प्याज एक रुपए प्रति किलो हो गई है. पिछले एक हफ्ते में प्याज के दाम बहुत कम हो गए हैं और प्याज की खेती करने वाले बहुत परेशान हैं. देश की सबसे जरूरी सब्जी में एक है.

हुबली, धारवाड़, हवेरी, गड़ग, बागलकोट, बेलगाम और चित्रदुर्गा में प्याज का 100 रुपए में एक बैग बिक रहा है. एक बैग 100 किलो का होता है. मतलब 1 रुपए में 1 किलो प्याज इन जगहों पर मिल रहा है. एक हफ्ता पहले प्याज 500 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा था और एक दिन बाद ये 200 रुपए प्रति क्विंटल पर आ गया.

केजरीवाल पर हमला करने वाला बार-बार बदल रहा हैं बयान , पुलिस पर भड़की ‘आप’ पार्टी

प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों ने बेलगांव, बीजापुर, बागलकोट, धारवाड़, हावेरी, गड़ग, देवनागरी, चित्रदुर्गा और अन्य जगहों पर हलचल पैदा कर दी है. इन जगहों पर सबसे ज्यादा प्याज की खेती होती है. धारवाड़ के एक किसान ने बताया कि साल प्याज की खेती अच्छी हुई है. किसान इस बार फसल को मार्केट लेकर गए लेकिन दाम बहुत कम हैं. यहां तक कि वो अपने ट्रांसपोर्ट चार्ज को भी नहीं वसूल पाए खेती की लागत को तो भूल ही जाओ. कर्नाटक सबसे ज्यादा प्याज का एक्सपोर्ट तमिलनाडु, केरल को करता है. ट्रक चाल गाजा के चलते तमिलनाडु नहीं जा रहे हैं. जिसके कारण कर्नाटक में प्याज के दाम बहुत कम हो गए हैं. हुबली में एक व्यापारी ने बताया कि तमिलनाडु में सप्लाई को अभी कुछ दिन और लगेंगे. इसमें कोई अन्य ऑप्शन नहीं है, कुछ किसान प्याज को 1 रुपए प्रति किलो पर बेच रहे हैं.

Related Articles

Back to top button
Close