खबरेमहाराष्ट्रराज्य

विरार-भाईंदर मनपा को सूर्या डैम का पानी देने पर पालघर के किसानो ने किया जमकर विरोध

पालघर (4 मई): विरार –वसई शहर महानगर पालिका और मिरारोड़ –भाईंदर महानगर पालिका को 182.83 दलघमी  दिए जा रहे सूर्या प्रकल्प के पानी का किसानो ने विरोध करते हुए कहा की यह पानी किसानो के लिए है इसे हम मनपा में नहीं जाने देंगे .

S3

पालघर जिला में स्तिथ सूर्या प्रकल्प के अंतर्गत धामणी व कवडास डैम का निर्माण ,दहानू , तलासरी ,पालघर, विक्रमगढ़ इन तहसीलों में बसे किसानो के जमीन के सिचाई के लिए किया गया था . इस डैम में करीब 299 .01 दलघमी जमा होता है .जिस पानी का उपयोग पालघर जिला के किसानो की खेती के सिचाई के लिए किया जाता है . लेकिन  जल प्रधिकरण की तरफ से डैम में जमा होने वाले 299 .01 दलघमी पानी में से 226.93 दलघमी पानी गैर किसानो के लिए आरक्षित कर दिया गया है . आरक्षित पानी से विरार –वसई शहर महानगर पालिका और मिरा रोड़ –भाईंदर महानगर पालिका को 182.83 दलघमी पानी देने का  निर्णय लिया गया है .

स्वच्छता सूची में यूपी का गोंडा शहर सबसे गंदा , बनारस 32वें स्थान पर

बहुजन विकास आघाडी के नेताओ को रखा दूर 

 जिसके विरोध में गुरुवार को दहानू ,तलासरी ,पालघर, विक्रमगढ़ इन तहसीलों से आदिवासी किसानो व अन्य किसानो ने सूर्या नदी तीर पर एक निषेध सभा बुलाई थी. खास बात यह है कि इस सभा में किसानो के साथ साथ बहुजन विकास आघाडी को छोड़कर सभी पार्टी के नेताओ को निमन्त्रण दिया गया था .सभा में उपस्तिथ लोगो ने मनपा को दिए जा रहे इस पानी का विरोध करते हुए कहा की यह पानी किसानो का है जिससे वह अपनी जमीन सीचते है लेकिन हमारे पानी को सरकार ने जो मनपा को देने निर्णय लिया है वह दुर्भाग्य पूर्ण निर्णय है. इसका  हम विरोध करते है और यह पानी हम मनपा में नहीं जाने देंगे . 

किसानो का आरोप 

अगर यह पानी नहीं रुका तो करीब 19 हजार किसान इस पानी से वंचित हो जाएगे.साथ ही सिड्को पालघर जिला मुख्यालय का निर्माण करने जा रही फिर इसके लिए सरकार कहा से पानी लाएगी .इसके पहले भी 2007 में विरार –वसई शहर महानगर पालिका इस प्रकल्प से पानी लेकर गयी है और कई साल बीत जाने के बाद भी यह मनपा दुसरे जगह से पानी की व्यवस्था नहीं कर पाई है इनकी नजर केवल सूर्या प्रकल्प के पानी पर है . इस अवसर पर शिवसेना के विधायक अमित घोडा , एनसीपी के विधायक आनंद ठाकुर , विधायक पास्कल धनारे ,सांसद चिंतामण वनगा व अन्य मान्यवर उपस्तिथ थे .    

Related Articles

Back to top button
Close