Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

वैतरणा रेलवे पुल को बढ़ा खतरा , प्रतिबंध के बावजूद पुल के पास अवैध रेती का उत्खनन जारी

संजय सिंह ठाकुर ,पालघर जिला ,22 सितम्बर :मुंबई से सटे पालघर जिला के  वेस्टर्न रेलवे  में वैतरना नदी पर स्तिथ वैतरना रेलवे पुल ( पुल क्रमांक -192 ,193) के  आस -पास प्रतिबंध के बावजूद भी नदी से रेती निकालने का काम तेजी से शुरू है . जिसके कारण फिर दिन प्रति दिन इस रेलवे पुल के कमजोर होने का खतरा बढ़ता जा रहा है.

पालघर जिला से गुजरने वाला  मुंबई  –दिल्ली रेलवे (वेस्टर्न रेलवे) बहुत महत्व पूर्ण रेलवे रूट माना जाता है इसी रूट से मुंबई –दिल्ली आने जाने वाली राजधानी जैसी ट्रेने चलती है . खास बात यह है की रेलवे मंत्रालय ने पिछले साल दो अगस्त को  इसी रेलवे रूट से दिल्ली और मुंबई सेंट्रल के बीच सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का सफल ट्रॉयल भी किया था .

2011  में  बहा था पुल का एक हिस्सा …..

लेकिन इस रूट में वैतरना नदी पर स्तिथ वैतरना रेलवे पुल( पुल क्रमांक -192 ,193) के आस पास कई सालो से नदी से बड़े पैमाने पर गैर कानूनी ढंग से रेती निकालने का काम शुरू था . बताया जा रहा है की लगातार हो रही रेती खुदाई के कारण  यह पुल काफी कमजोर हो गए है .रेती खनन के  कारण 1 अगस्त 2011  में इस पुल का एक हिस्सा बह गया था जिसे समय रहते हुए ट्रेन चालक ने देख लिया था और ट्रेन चालक की सूझ बुझ के कारण एक बड़ा ट्रेन दुर्घटना टल गया .

मुंबई हाईकोर्ट  ने पुल के 600 मीटर आस-पास रेती निकालने पर लगाया है प्रतिबन्ध …

जिसे देखते हुए इस मामले को लेकर 2011 में मुंबई हाईकोर्ट में एक रीटपिटीशन दाखल किया गया था जिसमे मुंबई हाईकोर्ट ने पुल के 600 मीटर आस-पास रेती निकालने और रेती निकालने वाली नाव ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था .लेकिन कोर्ट का यह आदेश फाईलो में दब कर रहा गया था .पिछले साल लोगो ने शिकायत करते हुए कहा था की अगर रेती निकालने वालो पर कार्यवाई नहीं की गयी तो आने वाले समय में एक बड़ा रेल  दुर्घटना हो सकता है . इस मामले की गंभीरता को देखते हुए पालघर जिला के कलेक्टर अभिजित बांगर ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए पुल के 600 मीटर  आस पास नदी से रेती निकालने और रेती निकालने वाली नाव (वोट ) ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया .और रेती माफियाओ पर कार्यवाई करते हुए उनके कई वोट नष्ट भी कर दिया था जिसके बाद कुछ महीनो तक पुल के आस पास रेती खनन का काम बंद था .

यह भी पढ़े : भोजपुरी फिल्मों के इस सुपरस्टार पर लगा रेप का आरोप , पुलिस ने किया गिरफ्तार

रात के अँधेरे में रेती का होता है उत्खनन ….

लेकिन सूत्रों द्वारा मिल रही खबर के आनुसार रेती माफियाओ ने फिर से वैतरना रेलवे पुल के पास रेती खनन का काम शुरू कर दिया है. केवल उन्हों ने तरीका बदली कर दिया आब वह दिन के उजालो के के बजाय देर रात अंधेरो रेती निकाल कर फरार हो जाते है . इन रेती माफियाओ का इस क्षेत्र में इतनी दहसत है की अगर कोई अधिकरी कार्यवाई करने की हिम्मत करता है तो यह रेती माफिया उस पर जान लेवा हमला कर देते है .साथ ही इन्हें कई स्थानी बड़े नेतावो का आशीर्वाद प्राप्त है .जिसके कारण इनके हौशले बुलंद है और कोई अधिकारी इन पर कार्यवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पाता .अगर समय रहते इन पर कोई ठोस कार्यवाई नहीं की गयी तो आने वाले समय एक और बड़ा रेल हादसा हो सकता है .

 

Related Articles

Back to top button
Close