उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

शहर के दस फीसदी एटीएम से अब निकलेंगे सिर्फ सौ के नोट

कानपुर, 09 अगस्त : नकद चलन पर अंकुश लगाने के लिए अब आरबीआई अक्टूबर माह से एक और नया नियम लगाने जा रही है। जिसके तहत शहर के सिर्फ दस फीसदी एटीएम ही सौ के नोट निकाल सकेंगे। निर्देश के तहत बैंकों ने एटीएम लगाने वाली मशीनों को ऑर्डर भी दे दिया है। 

देश में नकदी का प्रसार कम करने को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बड़े मूल्य वर्ग के नोटों की संख्या धीरे-धीरे योजनाबद्ध तरीके से कम कर रहा है। एटीएम फीडिंग में 2000 रुपये के नोटों की संख्या पहले ही कम कर दी है, इसके साथ अब 500 के नोटों की भी संख्या कम की जाएगी। वहीं अब प्रत्येक जनपद के दस फीसदी एटीएम ही सौ के नोट निकाल पाएंगे। जिसका निर्देश आरबीआई ने सभी बैंकों को जारी कर दिया है और अक्टूबर माह से इस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले भी पिछले अक्टूबर को भी यह निर्देश जारी हुआ था लेकिन नोटबंदी के चलते इस पर अघोषित रोक लगा दी गई थी। 

आरबीआई के जनसंपर्क अधिकारी दीपेश तिवारी ने बताया कि अक्टूबर माह से सभी बैंके इस निर्देश का पालन शुरू करेंगी। यह दस फीसदी एटीएम खासकर बाजार, भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगाये जाएंगे। भारतीय स्टेट बैंक के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ऐसे एटीएम लगाने के निर्देश मिले हैं, जिस पर काम शुरू हो गया है। एटीएम लगाने वाली कंपनियों को सौ के नोट फिट करने के लिए आदेश दे दिये गये हैं।

करेंसी चेस्ट के एक प्रबंधक ने बताया कि एटीएम से नकद निकासी कम किए जाने की योजना पर काम चल रहा है। ऐसे में बड़े नोट कम फीड किए जा रहे हैं। हमें मौखिक निर्देश मिले हैं कि छोटे नोट एटीएम में अधिक डाले जाएं। अक्टूबर में सौ के नए नोटों की बड़ी खेप आने की संभावना है। बैंकों ने एटीएम सप्लाई करने वाली कंपनियों को भी सौ रुपये के कैसेट वाली ही एटीएम के आर्डर देने शुरू कर दिए हैं। 

कानपुर कुल बैंकों की संख्या करीब 50 है और इनकी शाखाएं 770 से अधिक हैं। इसी तरह इन सभी के एटीएम लगभग 1400 हैं, जबकि कार्यशील एटीएम सात सौ के लगभग हैं। तो वहीं शहर में करीब 40 लाख से अधिक एटीएम धारक हैं। प्रति एटीएम कैश फीडिंग पांच से दस लाख है। कुल मिलाकर शहर में प्रतिदिन एटीएम से निकासी औसतन 55 करोड़ के आस-पास है।

Related Articles

Back to top button
Close