खबरे

अपनी आंखो से मोटे – मोटे चश्मा हटाने के लिए करे यह उपाय.

हेल्थ :   पहले आंखों की रोशनी कम होने की समस्या बढती उम्र में देखने को मिलता था ,लेकिन आजकल तो एक या दो साल के बच्चे की आंखों पर भी आपको चश्मा लगा दिखाई देगा। इसके पीछे आज कल बदलती लाइफस्टाइल और खानपान वजह माना जाता है, जैसे घंटो – घंटो सोकर टीवी देखना, कम रोशनी में आंख फाड़ – फाड़ कर पढ़ाई करना, कई घंटो तक अंधेरे में लेटकर लैपटॉप का इस्तेमाल करना, ऐसे अन्य कई कारण हैं, जिनसे आखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही आँखों के खराब होने का एक और कारण है, वह है खाने में सही मात्रा में पोषक तत्व का नही लेना।

अगर काफी समय से मोटे मोटे चश्मे से परेशान है, और लंबे समय से अपनी आंखों पर लगे चश्मे को हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको चिकित्सक के पास जाने की और महंगे इलाज की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। कुछ ऐसी पौष्टिक चिजे है जिसे खाकर  और अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर आप अपनी आंखों की रौशनी को बढ़ा सकते है .जो इस प्रकार है .  

1.हरी सब्ज‍ियां

185281700
185281700

रोजाना हम तरह –तरह की मसाले दार सब्जिया खाते है ,लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए सबसे लाभकारी मानी जाती है, । इसमें मिलने वाली लूटीन और जियाक्सथीन नामक (कैमिकल), हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह कैमिकल सबसे ज़्यादा हरी पत्तेदार और पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। नियमित इनका सेवन करने से आयरन की कमी पूरी होती है और आंखों की रोशनी तेज होती है।

   2. आंवला

kbn10 news --amla

आंवला में मौजूद तत्व आंखों के लिए वरदान साबित होते है। कच्चे आंवले के डाइट में शामिल करें या फिर सुबह खाली पेट आंवले का रस पीएं। इससे आंखों की रोशनी पूरी उम्र तक बरकरार रहेगी। 

3.अंडेः

kbn10 news -anda

वैसे तो हर कोई अंडा नहीं खाता है लेकिन जो लोग खाते है उनको पता है कि सर्दियों में अंडे खाने का अलग ही मज़ा है ,उसमे देशी अंडा मिल जाये तो उसका अलग ही मजा और फायदा है। जानकर बताते है कि अंडे की पीली जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक पदार्थ उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने और उसकी रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार हैं।

4. इलायची के फायदे

kbn10 news -Choti-Elaichi-

हरी इलायची का रेग्युलर सेवन करने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है साथ ही आंखों को ठंडक मिलती है ,और आंखों की रोशनी तेज होती है। आप चाहें तो नियमित 3-4 हरी इलायची को एक चम्मच सौंफ के साथ पीस ले इसे हमेशा एक गिलास दूध के साथ पिंए कुछ दिनों में इसका फायदा आप को दिखने लगेगा .

5. गाजर

kbn10 news -gajar

कहते हैं कि सर्दियों में आने वाली गाजर का जूस पीने या गाजर खाने   से शरीर में खून की कमी पूरी होती है,और सेहत भी अच्छा रहता है इसके साथ-साथ आंखों के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा मोटा चश्मा बड़ी आसानी से उतर सकता है।

6. अखरोट

kbn10 news -akhrot

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जिससे आंखों की रोशनी लंबे समय तक बनी रहती है। 

7. बादाम

kbn10 news -badam

वैसे तो बादाम को लोग तेज दिमाग और यदास्त बढ़ाने  के लिए खाते है, लेकिन यह बादाम आप की आंखो की रोशनी बढ़ाने में और आंखों की बीमारी, मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने के लिए भी कारगर है ,रात को 4 बादाम भिगो दे और उसे सुबह नियमित खाए इससे आप के आंखों की रोशनी तेज होती है। 

8.जामुनः

kbn10 news -jamun

हर गांव कसबे में मिलने वाले जामुन को लोग अक्सर गर्मियों में जामुन में काला नमक और चाट मसाला डालकर बड़े चाव के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जामुन खाना आप के आंखों के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है?  जामुन में विटामिन सी की मात्र खूब पाई जाती है जो आप की आंखो की रोशनी बढ़ाने व आंखो की अन्य बीमारियों के काफी कारगर साबित होता है .

 

Related Articles

Back to top button
Close