Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अब पासपोर्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार

सिद्धार्थनगर, 24 जनवरी (हि.स.)। पासपोर्ट के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना होगा। पुलिस वेरीफिकेशन में हो रही देरी को लेकर अब एसपी ने नया प्लान तैयार किया है। अब जांच आते ही पुलिस तत्काल रिपोर्ट लगाएगी और ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत इसकी जानकारी विभाग को दे दगी। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। सिद्धार्थनगर में पासपोर्ट में सबसे अधिक देरी जांच में होती है जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है, लेकिन नई व्यवस्था से अब मनमानी पर अंकुश लग जाएगा। 

एसपी को मिली थी शिकायत 

सिद्धार्थनगर के पुलिस अधीक्षक डॉ धर्मबीर सिंह को आए दिन पासपोर्ट से संबंधित शिकायत मिल रही थी। इसमें सबसे अधिक मामले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के रहते थे जो पासपोर्ट के लिए दौड़कर थक जाते हैं लेकिन पुलिस उन्हें मदद नहीं करती है। आरोप तो ये भी लगे हैं कि पुलिस बिना पैसा लिए पासपोर्ट पर रिपोर्ट नहीं लगाती है। ऐसी शिकायतों को एसपी ने गंभीरता से लिया और अफसरों के साथ समीक्षा करने के बाद बड़ा प्लान तैयार कर दिया। इस नए प्लान से लोगों को न सिर्फ पुलिस की वेरीफिकेशन में मदद मिलेगी बल्कि इमरजेंसी में बनने वाले पासपोर्ट को लेकर पुलिस अवैध रुप से वसूली भी नहीं कर पएएगी। 

एसपी का ये है प्लान 

एसपी डॉ धर्मवीर सिंह का प्लान है कि पासपोर्ट से जुड़ी हर जांच एक सप्ताह में हर हाल में पूरी हो जाए। किसी भी मामले में पासपोर्ट कार्यालय से रिमाइंडर नहीं आना चाहिए. पासपोर्ट सेवा का लाभ लोगों को हर हाल में दिया जाए लेकिन इसमें सावधानी भी बरती जाए क्योंकि बॉर्डर का जिला होने के कारण गड़बड़ी भी होने की संभावना अधिक है। ऐसे में एसपी ने ये भी निर्देश दिया है कि थाना की पुलिस और एलआईयू अच्छे से पड़ताल कर जांच रिपोर्ट प्रेषित करे। उनका प्लान है कि सही लोगों की जांच बाधित नहीं की जाए और हर हाल में उसका रिपोर्ट भेजा जाए।

मनमानी करने पर होगी कार्रवाई 

एसपी डॉ धर्मवीर सिंह ने बताया कि मनमानी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। थानेदार और एलआईयू को साफ निर्देश जारी कर दिया गया है कि किसी भी दशा में पुलिस वेरीफिकेशन में सही लोगों के काम में अड़ंगा न लगाया जाए। ऐसे मामलों में कोई भी शिकायत आई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसपी का कहना है कि पासपोर्ट सेवा का जो नियम है उस नियम के आधार पर पुलिस काम कर शिकायतों को दूर करने का प्रयास करे।

Related Articles

Back to top button
Close