Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

पुलिस ऑफिसर सोमनाथ कदम द्वारा सायबर क्राइम पर लिखी गईं पुस्तक युवाओ के लिए वरदान

केशव भूमि नेटवर्क , (पालघर): मुंबई से सटे पालघर जिला के पालघर SP कार्यालय में सायबर सेल  क्राईम विभाग में तैनात पुलिस ऑफिसर सोमनाथ कदम द्वारा सायबर क्राइम पर लिखी गईं  पुस्तक ” CYBER CRIME AND AWARENESS” युवाओ के लिए वरदान साबित हो रही हैं .

अगर देखा जाय तो यह सोशल मिडिया का जमाना चल रहा है. देश के बड़ी संख्या में युवा , व्हाट्सअप , फेसबुक, ट्विटर जैसे अन्य सोशल मिडिया का जमकर उपयोग कर रहे है. और हर युवा अपने मन मुताबिक चीजो को पोस्ट कर रहा हैं   . उसे सायबर क्राइम का ज्ञान नहीं होने के कारण कई बार वह विवादित , फोटो , वीडियो व अन्य चीजो को पोस्ट कर देता हैं , जिसके कारण कई बार विवाद भी हो जाते है.

विवादित पोस्ट के कारण कई बार बहुत सारे युवाओ को जेल की हवा तक खानी पड़ी है, और वह कानून की लम्बी लडाई भी लड़ रहे है. लोगो के बैंक एकाउंट से पैसा निकाल लिए जाते है. सोशल मिडिया के कारण कितनो लड़कियों की जिंदगी बरबाद हो गयी है. यह क्राईम यही तक नहीं रुका है. विवादित पोस्ट के कारण बहुत लोगो ने अपनी जान तक गवा दी है . आने वाले समय में यह स्तिथी और भयानक हो सकती है .

 इन्ही सभी चीजो को ध्यान में रखते हुए और युवा सोशल मिडिया का उपयोग करते समय सायबर क्राईम के जाल में न फसे युवाओ को इस जाल से बचाने के लिए सायबर सेल के पुलिस ऑफिसर सोमनाथ कदम ने CYBER CRIME AND AWARENESS नामक इंग्लिश और मराठी में एक पुस्तक लिखा है. जिसमे इस क्राइम से कैसे बचा जाए , अपने बैंक एकाउंट को कैसे सुरक्षित रखे . ऐसे अन्य कई चीजो के लिए बहुत सारे सुझाव दिए गए है .  इन सुझाओ के आधार पर आप इस क्राइम को करने से बच सकते है.

kadam sir
पुलिस अधिकारी सोमनाथ कदम

सोमनाथ कदम  का कहना है की मै खुद इस विभाग में काम कर रहा हु और आये दिन इस तरह के रोज किसी न किसी प्रकार का क्राईम हमारे सामने आ रहा है. जिसमे हमने पाया है ज्यादातर लोगो को यह ज्ञान नहीं होता कि किस प्रकार के पोस्ट को हम पोस्ट करे उसमे कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनका कहना होता है की सर यह पोस्ट मुझे आया था तो मैने भी यह पोस्ट आगे पोस्ट कर दिया.

इसी अज्ञानता के कारण देश में सायबर क्राईम बढ़ रहे हैं और देश के युवाओ को इसका ज्ञान नहीं होने के कारण वह यह क्राईम कर बैठते है. उन्हें इसके नतीजे का पता नहीं होता .इन्ही सब चीजो को रोकने के लिए मैंने यह पुस्तक लिखा है . इस पुस्तक में हमने यह भी लिखा है कि सायबर क्राईम कितने प्रकार के होते है. किस मामले में किस धारा के तहत कार्यवाई हो सकती है. उसमे कितनी सजा मिल सकती है. इस क्राईम से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए ताकि यह क्राईम हमसे ना हों. ऐसी और कई बाते है इस पुस्तक में जिसे बड़ी संख्या में लोग पढ़ रहे हैं और उसका फायदा भी उनको मिल रहा है . एक मुहीम के तहत मै स्कुलो, कॉलेजो में भी जाकर छात्र और छात्राओ को इसके बारे में जानकारी दे रहा हु .

वही यह पुस्तक पढने वाले कई लोगो का कहना है की यह पुस्तक लोगो के लिए वरदान साबित हो रही है और आने वाले समय में यह युवाओ के लिए भी वरदान साबीत होगी .

nasscom

साइबर क्राइम क्या हैं ?

1.किसी के मोबाइल कंप्यूटर व् अन्य किसी माध्यम को वायरस के द्वारा नुकसान पहुचाना.

2.किसी व्यक्ति या समाज की भावना को ठेस पहुचाने वाले मेसेज या विवादित मेसेज व् अश्लील वीडियो ,फोटो, मेसेज भेजना या उसे वायरल करना. और किसी के नाम और फोटो का दुरूपयोग करके उसकी बदनामी करना

3.किसी के मेल, फेसबुक, व्हाटसअप, बैंक अकाउंट जैसे अन्य चीजो को हैक करके उसका दुरूपयोग करना .

saybersayber 2

आप [email protected] पर मेल करके या 9881153110, 8412965080 इस नंबर पर संपर्क करके इस बुक को मंगा सकते हैं . 

Related Articles

Back to top button
Close