खबरेधर्म क्षेत्र

अष्टमी पर देवी मन्दिरों में उमड़े भक्त, हवन-पूजन के साथ कराया कन्या भोज

Uttar Pradesh.लखनऊ, 04 अप्रैल = श्रद्धा, भक्ति और उपासना के पर्व चैत्र नवरात्रि की अष्टमी के दिन सुबह से ही देवी मन्दिरों में श्रद्धालुओं का तांता उमड़ा रहा। सभी प्रमुख मन्दिरों में कपाट खुलने से पहले ही लोग कतारों में खड़े नजर आए और देवी मां के दर्शन किए।

चौक स्थित बड़ी काली मन्दिर, लालबाग स्थित काली बाड़ी, चन्द्रिका देवी मन्दिर में जहां अन्य दिनों की अपेक्षा कई गुना ज्यादा लोग दर्शन को पहुंचे, वहीं चिनहट स्थित मां जानकी मन्दिर, चौक स्थित संतोषी माता मन्दिर, कृष्णानगर स्थित दुर्गा मन्दिर, डालीगंज स्थित भुइयन देवी मन्दिर में भी बड़ी संख्या में लोगों ने दर्शन किए। इसके अलावा नरही, अलीगंज, महानगर, डालीगंज, इन्दिरानगर, गोमतीनगर, कैसरबाग, आलमबाग आदि स्थानों पर भी देवी मन्दिरों में लोगों ने मां की आराधना की और प्रसाद व नारियल चढ़ाये।

अष्टमी का विशेष महत्व होने के कारण जिन लोगों ने केवल पहले नवरात्रि का व्रत रखा था, उन्होंने मंगलवार को भी उपवास रखा। सुबह से जगह-जगह वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ हवन-पूजन शुरू हो गए। इस दौरान मां के आठवें स्वरूप महागौरी की विधि-विधान पूर्वक पूजा की गई। कई जगहों पर कन्या भोज का भी आयोजन किया गया, जिसमें नौ कन्याओं और एक बटुक का पूजन किया गया।

राम नवमी के अवसर पर कुछ इस तरह प्रधानमंत्री ने दी लोगों को बधाई .

इस दौरान सर्वप्रथम कन्याओं के पैर धोकर, उनके मस्तक पर रोली-चावल से टीका लगाकर हाथ में मौली धागा बांध पुष्पमाला पहना चुनरी ओढ़ाई गई। उन्हें भोजन में हलवा-पूरी, चना, मीठा आदि खिलाया गया। इस अवसर पर उन्हें युवतियों के शृंगार से जुड़ी वस्तुएं रिबन, बिंदी, रुमाल आदि उपहार स्वरूप भेंट में दिया गया।

इसके बाद बुधवार को रामनवमी मनाई जाएगी। रामजन्मोत्सव मनाने का शुभ मुहूर्त पूर्वान्ह 11:26 बजे से शुरू होगा, जो एक घण्टे तक रहेगा। रामनवमी पर कई जगह मेलों का भी आयोजन होगा। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि भगवान श्री राम ने हमें धर्म का अनुसरण करते हुए जीवन जीने की प्रेरणा दी है। मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में उनका जीवन हम सभी को त्याग, मर्यादाओं के पालन और कर्तव्य परायणता की सीख देता है।

Related Articles

Back to top button
Close