Home Sliderखबरेविदेश

पुर्तगाल में राष्ट्रीय आपातकाल की अवधि अब 31 मई तक हुई

लिस्बन । यूरोपीय देश पुर्तगाल में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर घोषित राष्ट्रीय आपातकाल को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पुर्तगाल के मंत्रिपरिषद ने एक प्रस्ताव पारित कर राष्ट्रीय आपातकाल को बढ़ाने की घोषणा की है। इस फैसले से देश में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को कम करने और आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने में मदद मिलेगी।

प्रस्ताव के मुताबिक इस दौरान देश में कोविड-19 की स्थिति के अलावा सामाजिक और आर्थिक स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही आगे की रणनीति बनाई जाएगी। गौरतलब है कि पुर्तगाल में एक डिक्री जारी कर 18 मार्च को राष्ट्रीय आपातकाल लागू किया गया था जिसे अब तक दो बार बढ़ाया जा चुका है।
पुर्तगाल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 29,036 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि इस महामारी से 1218 लोगों की मौत हुई है। उधर, मिस्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 510 नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 12 हजार का आंकड़ा पार कर 12,229 हो गयी है। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद मेगाहेद ने कहा कि इस दौरान 18 लोगों की मौत होने से इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 630 हो गयी है।
इस बीच, कोरोना से संक्रमित 222 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 3172 लोग पूरी तरह इसके संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। श्री मेगाहेद ने कोविड-19 संक्रमण के मामलों का पता लगाने और आवश्यक चिकित्सा देखभाल को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन और मिस्र के बीच मजबूत सहयोग और समन्वय का भी उल्लेख किया।

सर्वाधिक आबादी वाले देश मिस्र में रमजान के पवित्र माह के दौरान प्रतिदिन रात में नौ घंटे के लिए कर्फ्यू लागू किया जाता है। इसके बाद 24 मई से छह दिनों के लिए कर्फ्यू की अवधि को बढ़ाकर 13 घंटे कर दिया जाएगा। देश में 30 मई से दो सप्ताह के लिए कर्फ्यू की अवधि को घटाकर 10 घंटे कर दिया जाएगा। मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा माडबोली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रमजान के दौरान सभी मॉल, दुकानें, रेस्तरां, सार्वजनिक पार्क और बीच के अलावा परिवहन के सभी साधनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close