खबरेलाइफस्टाइल

आप की नाभि में छिपा है, आप के सुंदर त्वचा के कई राज.

हेल्थ : वैसे तो हमारे शरीर में मौजूद हर अंग का अपना अपना महत्व है ,अगर नाभि की बात करे जिसे गांव में ढोंढी भी बोला जाता है. हमारी नाभि का सीधा संबंध हमारे चेहरे से होता है। ऐसे में चेहरे की कई समस्याओं का इलाज नाभि द्वारा किया जा सकता है, कई लड़कियां चेहरे से जुड़ी कई समस्या जैसे मुंहासे,   दाग-धब्बों से परेशान रहती है और उसे हटाने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय करती रहती हैं, लेकिन उन्हें फिर भी कोई फर्क नजर नहीं आता। इन सारी समस्याओं को दूर करने के लिए आप अपनी नाभि पर तेल लगा कर इससे छुटकारा पा सकते है ,जी हां, बिल्कुल नाभि पर तेल लगाने से चेहरे की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

1)  मुंहासे

  • अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं और इससे आप परेशान है तो ऐसे में आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाभि पर नीम का तेल लगाने से कुछ दिनों में ही मुंहासे दूर हो जाते हैं।

 2) फटे होंठ

  • फटे होंठ दिखने में बेहद ही गंदे लगते हैं. फटे हुए होंठ से छुटकारा पाने व होठों को मुलायम बनाने के लिए सरसों का तेल नाभि पर लगाएं। फटे होठो से राहत मिलेगी.

3) चमकती त्वचा

  • चमकती त्वचा हर कोई पाना चाहता है। अगर आप भी उनमें से एक है तो अपनी नाभि पर बादाम का तेल कुछ दिन तक जरूर लगाएं, जिसका असर कुछ दिनों में आप की त्वचा पर दिखई देने लगेगा.

 4) दाग-धब्बे को दूर करे .

  • अगर चेहरे पर दाग-धब्बे हो तो वह बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। अगर आप इन दाग-धब्बों को हटाना चाहती हैं तो नाभि पर नींबू का तेल कुछ दिन तक जरूर लगाएं, इससे आप के सारे धब्बे दूर हो जायेगे .

5) मुलायम त्वचा के लिए.

  • अगर आप मुलायम त्वचा पाने के लिए इच्छुक है तो उसके लिए नाभि पर शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करें। 

6) चेहरे से सफेद दाग हटाएं.

  • चेहरे पर दाग चाहे किसी भी प्रकार का क्यों न हो वह चेहरे की सुंदरता को ग्रहण लगा देता है। ऐसे में आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर उसे दूर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close