खबरेदेशनई दिल्ली

बजट 2017 : 10 बड़ी चीजों पर फोकस, भाषण में जेटली ने गांधी को याद किया.

नई दिल्ली, 01 फरवरी = केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज लोकसभा में बजट पेश कर रहे हैैं। हालांकि शुरुआत में विपक्ष के सदस्यों ने सांसद ई. अहमद के निधन के कारण बुधवार को संसद की कार्यवाही रोकने की मांग की लेकिन अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बजट पेश करने की इजाजत दे दी।

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में इस बार 10 बड़ी चीजों पर फोकस किया गया है. 

इनमें किसान, इंफ्रास्ट्रक्चर, युवाओं को रोजगार, सोशल सिक्योरिटी, आवास, फाइनैंशल सेक्टर और डिजिटल इकॉनमी जैसी चीजें शामिल हैं।

आगे पढ़े : सांसद ई अहमद के निधन पर PM ने दी श्रद्धांजलि.

बजट भाषण के दौरान जेटली ने गांधी को याद किया, कहा, ‘हमारे राष्ट्रपिता ने कहा था कि एक सही उद्देश्य कभी असफल नहीं होता।’
बजट में गांवों के विकास पर ज्यादा फोकस किया गया है। वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान शायरी पढ़ी, ‘जो बात नई है, उसे अपनाइए आप। डरते हैं क्यों नई राह पर चलने से, हम आगे आगे चलते हैं, आइए।

‘ट्रॉन्सफॉर्म, इर्नजाइज़ एंड क्लीन इंडिया’ है बजट की थीम.

जेटली ने बताया कि इस बार का बजट ‘ट्रॉन्सफॉर्म, इर्नजाइज़ एंड क्लीन इंडिया’ थीम पर आधारित होगा। जिसमें हमारा लक्ष्य देश को कालेधन, भ्रष्ट्राचार से क्लीन करना, हमारी युवा पीढ़ी को बेहतर करने के लिए ऊर्जा प्रदान करना और संपूर्ण प्रक्रिया में सकारात्मक बदलाव लाना है।

वित्तमंत्री ने बताया कि इस बार के बजट में देश के विकास में ज्यादा से ज्यादा तकनीकी नवोन्मेष को शामिल करना हमारा लक्ष्य होगा। हम इस बजट के प्रावधानों के माध्यम से पूरे देश को बेहतर राष्ट्र बनाने का प्रयास करने जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close