Home Sliderखबरेबिहारराज्य

आ गया है 56वीं से 59वीं BPSC MAINS परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें

पटना, सनाउल हक़ चंचल, स्टेट हेड

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग ने 56वीं से 59वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया. आयोग द्वारा दिए गए रिजल्ट में 1933 का चयन किया गया है. बीपीएससी की साइट पर इसकी जानकारी दे दी गई है. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट पर देख सकते हैं. वहीं पटना में बेली रोड स्थित बीपीएससी कार्यालय के बाहर भी रिजल्ट चस्पा कर दिया गया है. रिजल्ट देखनेवालों को भीड़ जमा हो गयी है. आप इस वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

इस रिजल्ट के बाद अप्रैल से साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आयोग ने जुलाई 2017 में 746 पदों पर नियुक्ति के लिए मुख्य परीक्षा ली थी. रिजल्ट की घोषणा होने की जानकारी मिलने के बाद गुरुवार देर रात आयोग कार्यालय के पास अभ्यर्थियों की भीड़ लग गयी. यहां पर सैकड़ों अभ्यर्थी जुट गए. वहीं आयोग को कई परीक्षाएं भी लेनी है. आयोग को इसके बाद 60वीं से 62वीं की मुख्य परीक्षा लेनी है. इसके बाद 63वीं परीक्षा जून-जुलाई में संभावित है.

आयोग द्वारा दिए गए रिजल्ट में कुल 1933 उम्मीदवारों में अनारक्षित कोटि की 374 रिक्तियों के विरुद्ध 950 उम्मीदवार सफल हुए हैं. वहीं अनु जाति कोटि की 116 रिक्तियों के विरुद्ध 291, अनु जनजाति कोटि की 11 रिक्तियों के विरुद्ध 28, अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि की 128 रिक्तियों के विरुद्ध 331, पिछड़ा वर्ग कोटि की 84 रिक्तियों के विरुद्ध 217 व पिछड़ा वर्ग की महिला कोटि की 23 रिक्तियों के विरुद्ध 60 उम्मीदवार सफल हुए हैं. विकलांगता के आधार पर नियमानुसार, देय आरक्षण के तहत अतिरिक्त कुल 56 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है.

इन पदों के लिए होनी है बहाली

बिहार प्रशासनिक सेवा

बिहार पुलिस सेवा

पुलिस उपाधीक्षक

बिहार वित्त सेवा

जिला समादेष्टा

उत्पाद निरीक्षक

सहायक योजना पदाधिकारी/सहायक निदेशक

बिहार प्रोबेशन सेवा (प्रोबेशन अधिकारी)

ग्रामीण विकास पदाधिकारी

नगर कार्यपालक पदाधिकारी

बिहार शिक्षा सेवा

रिजल्ट में पूरी तरह शुचिता और निष्पक्षता का ध्यान रखा गया है. रिजल्ट एनआईसी वालों को दे दिया गया है. इसे वेब पर अपलोड किया जा रहा है. बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में 2.27 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से महज 28308 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया. मुख्य परीक्षा आठ से 30 जुलाई और 13 नवंबर 2016 को राजधानी के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई.

Related Articles

Back to top button
Close