Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीविदेश

इजरायल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेतन्याहू ने हिंदी में कहा-‘स्वागत है मेरे दोस्त’

तेल अवीव. 4 जुलाई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज अपने  ‘युगांतकारी’ इस्राइल दौरे की शुरुआत की और उनके आगमन पर इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने उनका अभूतपूर्व स्वागत किया तथा  इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच सहयोग की अनंत संभावनाएं हैं. मोदी इस्राइल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

मोदी के इस्राइल आगमन के बाद नेतन्याहू ने  हिंदी में कहा,  ‘मेरे दोस्त, आपका स्वागत है.  प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पहुंचे नेतन्याहू ने कहा कि यह वाकई एक ऐतिहासिक दौरा है. मोदी का भव्य स्वागत किया गया और उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति एवं पोप की तरह सम्मान दिया गया. नेतन्याहू ने कहा कि हम भारत से प्रेम करते हैं. मोदी को भारत का एक महान नेता और महान वैश्विक नेता करार देते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा कि हम किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए 70 वर्षों से इंतजार कर रहे थे।

हवाई अड्डे पर दोनों नेता एक दूसरे से तीन बार गले मिले. दोनों ने  एक दूसरे को कई बार  ‘मेरा मित्र’ कहकर संबोधित किया. मोदी और नेतन्याहू ने अपने संक्षिप्त संबोधन में  द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं को आगे बढ़ाने और आतंकवाद जैसी साझा चुनौतियों से संयुक्त रुप से निपटने का संकल्प किया. भारतीय प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए नेतन्याहू की पूरी कैबिनेट हवाईअड्डे पर मौजूद थी। मोदी ने क्रीम कलर का बंद गले का सूट पहन रखा  था और उनकी जेब में गहरे नीले रंग का रुमाल था।

इस्राइल सेना के बैंड ने दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाये और फिर मोदी को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया.  नेतन्याहू ने मोदी से कहा कि मुझे याद है कि आपने भारत और इस्राइल के संबंधों को लेकर मुझसे पहली मुलाकात में क्या था। आपने कहा था कि असीमित संभावनाएं हैं. परंतु अब इसमें मैं जोड़ता हूं कि संभावनाओं का आकाश अनंत है. दोनों देशों के बीच सहयोग की व्यापक संभावनाओं के बारे में उल्लेख करते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, हम और भी ज्यादा कर सकते हैं, साथ मिलकर ज्यादा बेहतर कर सकते हैं.

भव्य स्वागत पर आभार प्रकट करते हुए मोदी ने कुछ शब्द हिब्रू भाषा में बोले और शुरुआत में कहा कि  ‘शालोम (हेलो), मैं यहां आकर प्रसन्न हूं। मोदी ने आने तीन दिवसीय इस्राइल दौरे को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि मैं अपने दोस्त प्रधानमंत्री नेतन्याहू का मेरी यहां अगवानी करने के लिए आभार प्रकट करता हूं। पहले भारतीय प्रधानमंत्री के रुप में इस्राइल की ऐतिहासिक यात्रा करना मेरे लिए सम्मान की बात है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस्राइल के साथ मजबूत और स्थिति के अनुकूल संबंध बनाना मेरा इरादा है और इस पर मेरा ध्यान होगा.

हमें आतंकवाद की साझा चुनौती से अपने समाज को सुरक्षित करना है.  उन्होंने कहा कि उनका दौरा दोनों देश के समाज को मजबूत बनाने और उनकी मजबूत साझेदारी को लेकर है. मोदी ने कहा कि साथ मिलकर हम  (भारत-इस्राइल संबंधों की) बेहतरी के लिए हम और बहुत कुछ कर सकते हैं. भारत के एक पुरानी सभ्यता और युवा देश होने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि हमारे यहां प्रतिभावान और कुशल युवा हैं जो हमें आगे की ओर ले जाने वाली ताकत हैं.

इस्राइल को  ‘महत्वपूर्ण विकास साझेदार’ करार देते हुए उन्होंने कहा कि यह एक रोमांचक सफर है जो हम अपने लोगों और समाज की भलाई के लिए साथ मिलकर तय करेंगे. मोदी ने कहा कि उनका दौरा दोनों समाज के बीच के सदियों पुराने संपर्कों की मजबूती का जश्न है तथा इस बंधन पर आधारित हमारी साझेदारी  25 साल पहले पूर्ण संबंध, राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से मजबूत और सतत प्रगति के पथ पर है.

आगे पढ़े : महाराष्ट्र : भगवान विठ्ठल के मंदिर में पत्नी संग दर्शन करने पहुचे CM फडणवीस , की महापूजा

Related Articles

Back to top button
Close