Home Sliderखबरे

इनके आदेश पर हुआ था श्रीदेवी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार , आरटीआई में खुलासा

मुंबई (ईएमएस)। श्रीदेवी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ कराने का आदेश महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिया था। सूचना का अधिकार कानून (आरटीआई) के जरिए इसका खुलासा हुआ। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने फडणवीस के ‘सामान्य प्रशासन विभाग के प्रोटोकॉल विभाग’ से जानकारी मांगी थी कि श्रीदेवी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान से कराने का अधिकार किसके पास है।

भीगी सफेद साड़ी दिखीं गिजैल, याद आ गईं मंदाकिनी

इसके जवाब में विभाग ने बताया कि किसी व्यक्ति के अंतिम संस्कार को राजकीय सम्मान के साथ कराने का आदेश देने का अधिकार मुख्यमंत्री को होता है और मृत व्यक्ति को मिले किसी भी राष्ट्रीय सम्मान या पद्म सम्मान का इससे कोई संबंध नहीं है। गलगली ने कहा, श्रीदेवी के नाम से मशहूर लोकप्रिय अभिनेत्री अम्मा यांगर अय्यप्पन के अंतिम संस्कार को राजकीय सम्मान से कराने का मौखिक आदेश 25 फरवरी-2018 को मुख्यमंत्री कार्यालय से मिला था, जो मुम्बई उपनगरीय जिला अधिकारी और मुम्बई पुलिस महानिदेशक को बता दिया गया। आरटीआई दायर करने का कारण पूछने पर गलगली ने कहा कि राजकीय सम्मान के लिए योग्यता और इसका आदेश देने वाले अधिकृत व्यक्ति को लेकर संशय दूर करने के लिए उन्होंने याचिका दायर की थी।

आरटीआई के जवाब में पता चला है कि 22 जून, 2012 से 26 मार्च, 2018 के बीच श्रीदेवी के अलावा 40 और हस्तियों का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान से हुआ है।

Related Articles

Back to top button
Close