खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

एकाउंट हैकर के सामने चकमा खा गया गूगल. || गूगल ने हैकर के एकाऊंट में डाल दिए 23 लाख रुपये || 1 गिरफ्तार 1 की तलाश जारी

मुंबई.आजकल हैकर्स न सिर्फ लोगों के अकाऊंट हैक करने में पारंगत हो चुके हैं बल्कि अपने इस गलत काम को इतनी चतुराई से अंजाम देते हैं की गूगल भी इन लोगों के झांसे में आ जाता है. ऐसे ही एक मामले का भंडाफोड़ करते हुए कांदिवली पूर्व, समता नगर स्थित उत्तर प्रादेशिक विभाग साइबर सेल ने मैकेनिकल इंजीनियर ललित रघुनाथ देवकर को गिरफ्तार किया है. उसके एकाउंट से 20 लाख रुपये जब्त किए गए है.

साइबर सेल की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सरला वसावे के अनुसार शिकायतकर्ता मालाड पूर्व के डिंडोशी इलाके के रहिवासी अशीष भाटिया नामक व्यक्ति हैं जो पेशे से फिल्म प्रोड्यूसर हैं. भाटिया ने साइबर सेल को बताया कि वे वेब सीरीज सहित विभिन्न तरह के वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं. उनके वीडियो के सब्स्क्रिपशन के आधार पर गूगल के द्वारा उन्हें हर महीने 20 से 25 लाख रुपए दिया जाता है जो सीधे उनके बैंक एकाऊंट में आता है.अप्रैल महीने में उनके एकाऊंट में पैसा नही आया.जानकारी निकाली तो पता चला की किसी ने उनके बैंक एकाऊंट को हैक कर लिया है. उसने इतनी सफाई से इस काम को अंजाम दिया कि गूगल भी इसे नही पकड़ पाया और असली फिल्म प्रोड्यूसर के बैंक एकाऊंट में पैसा भेजने की जगह हैकर के फर्जी बैंक एकाऊंट में 23 लाख रुपए डाल दिए.

उत्तर प्रादेशिक विभाग साइबर सेल ने जांच में पाया कि जिस एकाऊंट में गूगल ने पैसे डाले थे उक्त एकाउंट ललित देवकर के नाम से था. देवकर से पूछताछ में जांच अधिकारी विनोद कनौजे, एपीआई संजय पवार, पुलिस नाईक, अशोक शिंदे और मुन्ना तम्बोली को पता चला कि पकड़े गए आरोपी ने बैंक में एकाऊंट खोल रखा है.दोनों की मिलीभगत के चलते एकाउंट को हैक करके दूसरे एकाउंट से पैसे उसके अकॉउंट में मंगा लिया जाता है.

दरसल जांच में यह भी पता चला है कि एकाउंट हैकर वियतनाम में बैठा है. वह भाटिया जैसे फिल्म प्रोड्यूसर्स को अपना शिकार बनाकर उनके बैंक एकाउंट हैक कर देता है. भारत में बैठे देवकर जैसे उसके मोहरे को एकाऊंट में आए कुल पैसों का 20 प्रतिशत ही मिलता है. बहरहाल साइबर सेल ने आरोपी देवकर के एकाऊंट को सील कर गूगल द्वारा हाल ही में डाले गए 23 लाख 50 हजार रुपए में से 20 लाख जब्त किए हैं. देवकर को 11 मई तक न्यायालय ने पुलिस हिरासत में रखने का आदेश दिया है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close