खबरेराज्य

एनडीआरएफ की मोबाइल पशु चिकित्सा शिविर आयोजित

नगांव, 23 अगस्त : असम की राजधानी गुवाहाटी के पाटगांव स्थित प्रथम एनडीआरएफ के पशु चिकित्सक और नर्सिंग सहायक स्टाफ टीम ने मध्य असम के नगांव जिले के जखलाबंधा गांव में बुधवा को एक मोबाइल पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। 

राज्य में आई बाढ़ से बड़ी संख्या में मनुष्य और पशुधन भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। प्रथम बटालियन एनडीआरएफ द्वारा बाढ़ से प्रभावित इलाकों में शिविर के दौरान जखलाबंधा गांव में पशु चिकित्सकों की एक टीम ने पशुओं की कई प्रकार की बीमारियों का इलाज एवं टीकाकरण किया। साथ ही विभिन्न प्रकार कि बीमारियों के लिए मुफ्त दवाएं भी वितरित की। शिविर के दौरान 558 से अधिक घरेलू जानवरों को कृमि उपद्रव, स्तन का सूजन, दस्त, दोहराने वाले प्रजनन, अपच और पीका जैसे रोगों से पीड़ित पाए गए।

एनडीआरएफ के सहायक कमांडेंट (चिकित्सक) तेज बहादुर सिंह ने घरेलू जानवरों और पशुओं के बाढ़ के दौरान देखभाल करने का सुझाव दिए। इसके अलावा उन्होंने घरेलू पशुओं की देखभाल, प्रजनन और उनकी आयु बढ़ाने के लिए पशुपलकों को परामर्श दिया। पशु चिकित्सा शिविरों के माध्यम से एनडीआरएफ लोगों के बीच में जन जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रही है। स्थानीय लोगों ने एनडीआरएफ की पहल की सराहना की।

Related Articles

Back to top button
Close