खबरेस्पोर्ट्स

एशियाई खेलों से बाहर हुआ क्रिकेट

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (हि.स.)। वर्ष 2018 में होने वाले एशियाई खेलों से क्रिकेट को बाहर कर दिया गया है। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने एक बयान जारी कर क्रिकेट को एशियाई खेलों से बाहर करने की पुष्टि की है। इंडोनेशिया में होने वाली एशियाई खेलों में इस बार 39 खेलों को शामिल किया जाएगा।

साल 2010 में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 को एशियन खेलों में शामिल किया था, लेकिन क्रिकेट को लेकर ओसीए की सबसे बड़ी शिकायत यह रही है कि एशियाई देश हमेशा इस खेल में अपनी दोयम दर्जे की टीम ही भेजती रही हैं। इस वजह से एशियन खेलों में क्रिकेट एक औपचारिकता मात्र बनकर रह गया है। एशियन खेलों में क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट को शामिल किए जाने के बाद से श्रीलंका (2010) और बांग्लादेश (2014) ने एक-एक बार स्वर्ण अपने नाम किया है।

क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट के शामिल किए जाने के बाद भारतीय टीम एक बार भी एशियाई खेलों में शिरकत नहीं किया है। एशियन खेलों में पुरूष और महिला दोनों टीमें भाग ले सकती थी, लेकिन बीसीआई ने एक बार भी एशियन खेलों में अपनी टीमों को नहीं भेजा।

क्रिकेट में चीन, हांगकांग, कुवैत, मलेशिया, मालदीव, नेपाल और साउथ कोरिया जैसे देशों की बेहद कमजोर टीमें हिस्सा लेती हैं इस कारण एशियाई खेलों में क्रिकेट के लिए कोई रोमांच नहीं बचा।

Related Articles

Back to top button
Close