खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

ऑटो रिक्शा बांटकर बेसहारा महिलाओं को बनाया जाएगा स्वाबलंबी

मुंबई,26 दिसंबर(हि.स)। बेसहारा महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए मीरा-भायंदर मनपा ने अच्छी पहल की है।ऐसी महिलाओं को फ्री में ऑटो रिक्शा मुहैया कराया जाएगा।इसकी शुरुआत 8 मार्च को महिला दिवस के अवसर पर होगी।

पत्रकार परिषद में महापौर डिम्पल मेहता ने कहा कि जिस परिवार के कोई पुरूष कमाने वाला नही है,ऐसे परिवार की महिला को महिला व बाल कल्याण समिति की तरफ से फ्री में ऑटो रिक्शा मुहैया कराया जायेगा।साथ ही साथ परमिट,लायसेंस,बैच और ड्राइविंग की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।पहले चरण में हम 100 ऑटो रिक्शा वितरित करने का निश्चय किये हैं।महापौर ने बताया कि जिन महिला के पति किसी बीमारी से पीड़ित होकर विस्तर पर पड़े हैं,उन्हें,विधवा,तलाकशुदा बच्चों की मां तथा जिस महिला के तीन-चार बेटियां हैं,उसे बिना कीमत लिए ऑटो रिक्शा मुहैया कराया जाएगा।

इसकी नीति बनाने के लिए एक कमेटी गठित की जाएगी।ऑटो रिक्शा को बेचने और भाड़े पर देने पर रोक होगी।इस संदर्भ में लाभार्थी महिला के साथ एक एग्रीमेंट भी किया जाएगा।लाभार्थी को महाराष्ट्र में 15 साल रहना जरूरी किया जाएगा।क्योंकि ऑटो का परमिट पाने के लिए महाराष्ट्र में 15 साल से रहना नियमत:जरूरी है।

Related Articles

Back to top button
Close