खबरेराज्य

भारत के इस शहर में एक बोरी सीमेंट की कीमत हैं 8000 रुपये !

इटानगर:  अपने देश में एक जगह ऐसी भी है जहां एक बोरी सीमेंट की कीमत 8000 रुपये है. जी हां आप को शायद यकींन ना हो  लेकिन विजयनगर कस्बे में रह रहे लोग एक बोरी सीमेंट के लिए 8000 रुपये चुका रहे हैं और वह भी उपलब्ध होने पर ही किसी को मिलता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स  के अनुसार , अरुणाचल प्रदेश के विजयनगर शहर में केवल 1500 लोग रहते हैं,जो चंगलांग जिले अंतर्गत आता है. इस शहर में कोई उचित सतह संचार भी नहीं है. लोगों को शहर में पहुंचने के लिए पांच दिनों तक पैदल चलना पड़ता है. हालांकि, यहां एक साप्ताहिक हेलिकॉप्टर सेवा है, लेकिन यह काफी हद तक मौसम की स्थिति के अधीन है. सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग के कनिष्ठ अभियंता जुमुली अदो ने बताया, “इस शहर में ज्यादातर लोग चाकमास और हाजोंग्स में निवास करते हैं, वो एक सीमेंट के बैग के लिए 8,000 रुपये और डब्ल्यूसी पैन के लिए 2,000 रुपये का अदा करते हैं.

पीएचई विभाग शहर में व्यक्तिगत घरेलू लैट्रिन (आईएचएचएल) का निर्माण कर रहा है, जिसकी फंडिंग केन्द्र द्वारा की जा रही है. केंद्र सरकार 10,800 और राज्य द्वारा 9,200  रुपये आईएचएचएल के लिए करती है. “सभी सामग्रियां भारत-चीन-म्यांमार त्रि-जंक्शन पर चकमास द्वारा नामधाफा राष्ट्रीय उद्यान के माध्यम से विजयनगर पहुंचाई जाती हैं. यहां के लोग सीमेंट की एक बोरी के लिए 8,000 (150 रुपये प्रति किलो) का भुगतान करते हैं.

 

Related Articles

Back to top button
Close