Home Sliderदेशनई दिल्ली

कटिहार में 12.5 मी. टन क्षमता के चार स्टील साइलो का शिलान्यास

कटिहार, 30 अक्टूबर (हि.स.)। केन्द्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बिहार में पहली बार बनने वाली 12,500 मीट्रिक टन की क्षमता वाली चार स्टील साइलो का सोमवार को कटिहार नगर निगम क्षेत्र के डहेरिया में शिलान्यास किया। यह स्टील साइलो नवम्बर 2018 तक पूरी तरह बनकर तैयार हो जायेगा। 

इस मौके पर पासवान ने कहा कि भारत सरकार ने भंडारण सुविधाओं के आधुनिकीकरण और उन्नयन के तहत पूरे देश में कुल 100 एलएमटी क्षमता के स्टील साइलो के निर्माण कार्य की योजना की मंजूरी दी है। यह खाद्यान्नों के बेहतर संरक्षण को सुनिश्चित करता है और इसके शेल्फ आयु को बढ़ातें हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में व्यापक भंडारण अंतर को कम करने के उद्देश्य से तीन चरणों मे 9.5 एलएमटी साइलो (9.25 एमएलटी गेंहू साइलो और 0.25 एमएलटी चावल साइलो) बनाने की परिकल्पना की गई है जिसकी शुरुआत कटिहार से हो गई है। बिहार के भागलपुर, बेतिया, कैमूर और बक्सर में भी 2.5 एमएलटी साइलो का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसके बाद गेंहू के साइलो के निर्माण के लिए केंद्र और बिहार सरकार मिलकर स्थानों का मूल्यांकन कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि साइलो का निर्माण और खाद्यान्न के भंडारण और परिवहन के लिए साइलो का उपयोग देश के लिए फायदेमंद होगा। इसके साथ ही रेलवे की दक्षता में सुधार के साथ-साथ एक कुशल खाद्य आपूर्ति शृंखला प्रबंधन प्रणाली भी तैयार की जाएगी। यह बोरियों की खपत को कम करके लागत को कम करता है। 

इस मौके पर भारतीय खाद्य निगम, नई दिल्ली के कार्यकारी निदेशक (साइलो) सैयद अब्बासी, सीनियर डीओएम कटिहार रेल वेकन्ना बी, अडानी ग्रुप के सीईओ अतुल चतुर्वेदी, भारतीय खाद्य निगम के महाप्रबंधक संदीप कुमार पांडे, भूतत्व एवं खनन मंत्री (बिहार) बिनोद सिंह सहित एनडीए के कई नेतागण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
Close