Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

CBSC 10वीं के परिणाम घोषित , प्रतिशत में 5 फीसदी से अधिक की गिरावट , यहाँ देखे रिजल्ट

नई दिल्ली, 03 जून = सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) कक्षा 10वीं के परिणाम शनिवार को घोषित कर दिये गये हैं।

परीक्षार्थी अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट दोपहर करीब 1.00 बजे घोषित किया गया. अगर यह वेबसाइट न खुले तो आप इनके अलावा results.nic.in पर भी नतीजे देख सकते हैं. इस बार उत्तीर्ण होने के प्रतिशत में पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी से से अधिक की गिरावट आई.

सीबीएसई ने राष्ट्रीय राजधानी सहित पांच क्षेत्रों के 10वीं के नतीजे घोषित किये. इस साल 90.95 फीसदी विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित की है, जबकि पिछले साल 96.21 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे. इलाहाबाद, चेन्नई, देहरादून और त्रिवेंद्रम क्षेत्रों के भी नतीजे आज घोषित किए गए.

पिछले साल के मुकाबले प्रतिशत में 5 फीसदी से अधिक की गिरावट

– पिछले साल के मुकाबले सीबीएसई के कक्षा 10 का पास प्रतिशत 96.21 फीसदी से गिरकर 90.95 हुआ, 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.

– त्रिवेंद्रम क्षेत्र का पास प्रतिशत सबसे ज्यादा 99.85 फीसदी, इसके बाद मद्रास में 99.62 फीसदी और इलाहाबाद का पास प्रतिशत 98.23 फीसदी रहा.

– दिल्ली का पास प्रतिशत पिछले साल के 91.06 फीसदी के मुकाबले 13 फीसदी से ज्यादा गिरकर 78.09 फीसदी हुआ.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दूसरे क्षेत्रों के नतीजे भी जल्द घोषित किए जाएंगे. नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे विद्यार्थियों और अभिभावकों में इस कदर होड़ लग गई कि नतीजे घोषित करने के लिए तय समय से आधा घंटे पहले बोर्ड की वेबसाइट क्रैस कर गई. इस बार 10वीं की परीक्षा में 16,67,573 छात्र विद्यार्थी शामिल हुए थे. बीते 28 मई को बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए थे और इसमें भी पास होने के प्रतिशत में गिरावट आई थी.

किसानों की हड़ताल : मालवा क्षेत्र में व्यापक असर , दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के प्रयास

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. बोर्ड की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in और रिजल्ट वेबसाइटों पर परीक्षा परिणाम जारी किए हैं. अगर आपने भी परीक्षा में भाग लिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं. 

बोर्ड परीक्षा के नतीजे फोन, मैसेज, ईमेल या वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं. वेबसाइट के माध्यम से नतीजे देखने के लिए आपको वेबासइट www.cbseresults.nic.inwww.cbse.nic.in पर जाकर प्रक्रिया फॉलो करनी होगी, उसके बाद नतीजे देखे जा सकते हैं. वहीं एसएमएस या ई-मेल से रिजल्ट देखने के लिए आपको पहले आपका नंबर या ईमेल रजिस्टर करना होगा और उसके बाद रजिस्टर एड्रेस पर आपको रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button
Close