Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

कश्मीर की आजादी कभी नहीं : जनरल बिपिन रावत

-आतंक के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई

नई दिल्ली (ईएमएस)। आर्मी चीफ बिपिन रावत ने उन कश्मीरी युवाओं को चेतावनी दी है जो आजादी के नारे लगाते हैं। उन्होंने कहा है कि उनका यह सपना कभी पूरा नहीं होने वाला। वो भूल जाएं कि ऐसा कुछ हो सकता है। जनरल रावत ने संकेत दिए हैं कि कश्मीर में आतंक के खिलाफ सेना की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

जनरल रावत ने चरमपंथियों के बहकावे में आने वाले कश्मीरी युवाओं को सावधान किया और कहा है कि ‘बंदूक उठानेवालों और मासूम युवाओं को आजादी के नाम पर झूठे सपने दिखानेवालों को मैं बतला देना चाहता हूं कि इस रास्ते पर जाने से कुछ हासिल नहीं होने वाला।’ उन्होंने कहा कि वो युवाओं से कहना चाहते हैं कि ऐसे लोग आपको भड़का रहे हैं। कश्मीरी युवाओं से उन्होंने कहा कि आजादी संभव नहीं है। ये तमाम बातें जनरल रावत ने एक साक्षात्कार के दौरान कहीं और स्पष्ट किया कि आजादी जैसी बातें करना युवा छोड़ दें और सेना से कोई जीत नहीं सकता है। वहीं उन्होंने कश्मीर में अराजक तत्वों को सीधी चेतावनी देते हुए कहा कि ‘जो लोग आजादी की मांग कर रहे हैं उनके खिलाफ हमेशा सेना संघर्ष करती रहेगी। जो लोग आजादी चाहते हैं वह अच्छी तरह से जान लें कि ऐसा नहीं होने वाला है।

अराजक तत्वों को कमजोर कर रही है सेना

जनरल रावत ने साक्षात्कार के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि ‘सेना अराजक तत्वों को लगातार कमजोर कर रही है, लेकिन मैं आंकड़ों के खेल में नहीं उलझता। मुझे मालूम है कि आतंक का भी एक चक्र है और नए आतंकियों की भी भर्ती का काम चल ही रहा है। ऐसे में मैं सिर्फ यह बताना चाहता हूं कि आप लोग सेना से नहीं लड़ सकते हैं। सेना से आप कभी जीत नहीं सकते।’ उन्होंने एनकाउंटर पर कहा कि ‘हमें किसी को मारकर खुशी नहीं मिलती है। आप आर्मी के साथ संघर्ष करेंगे तो सुरक्षा बल भी बदले में वार करेंगे। बावजूद इसके सुरक्षा बल बंदूक उठानेवाले लड़ाकों की तरह तो क्रूर नहीं हैं।’ उन्होंने कश्मीरी युवाओं से कहा कि ‘आप सीरिया और पाकिस्तान के हालात देख सकते हैं।’ उन्होंने इस बात को स्वीकारा कि युवाओं में गुस्सा है, लेकिन सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंकना कोई रास्ता नहीं है। उन्होंने इस तरह की किसी भी गतिविधि को नहीं करने की समझाइश युवाओं को दी है।

Related Articles

Back to top button
Close