Home Sliderदेशनई दिल्ली

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर राहुल की ‘ताजपोशी’ तय, आज लगेगी औपचारिक मुहर

नई दिल्‍ली, 11 दिसंबर (हि.स.)। कांग्रेस में जिस बात की चर्चा पिछले कई सालों से हो रही थी आज सोमवार को उस पर औपचारिक तौर पर मुहर लग जाएगी। यानी सोमवार को कांग्रेस पार्टी की कमान पूरी तरह से राहुल गांधी के पास आने की घोषणा होगी और राहुल आधिकारिक तौर पर 16 दिसंबर को कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे।

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने 4 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में नामांकन किया था और जैसा कि माना जा रहा था उनके खिलाफ किसी अन्य नेता ने नामांकन भी नहीं किया| ऐसे में चुनावी औपचारिकता को पूरा करने की खातिर औपचारिक ऐलान 11 तारीख को ही होना है| यानी कि नाम वापसी की आखिरी समय सीमा सोमवार को दोपहर 3 बजे हो गई है।

इसके तुरंत बाद कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन की ओर से राहुल को सर्वसम्मति से चुना हुआ अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद राहुल गांधी को जीत का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। लेकिन गुजरात चुनाव में अपनी व्यस्तताओं के मद्देनजर वह 14 तारीख को ही इसे ले पाएंगे| हालांकि इसे लेकर अभी तारीख तय नहीं है। पार्टी सूत्रों के अनुसार राहुल 16 दिसम्बर को पार्टी की कमान संभाल सकते हैं। 

इससे पहले मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने जानकारी दी थी कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव वाले 89 नामांकन प्राप्त हुए, जो जांच के बाद सही पाए गए। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव में केवल एक प्रामाणिक उम्मीदवार राहुल गांधी बचे हैं| उनके पार्टी अध्यक्ष बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

Related Articles

Back to top button
Close