खबरे

एक दुसरे पर भारी हैं काबिल और रईस !

मुंबई, 24 जनवरी=  रण का मैदान सज चुका है। दोनों तरफ की सेनाएं मोर्चा संभाल चुकी हैं। साल 2017 का बॉलीवुड का पहला मुकाबला मंगलवार से शुरु होने जा रहा है। सिनेमाघरों में मंगलवार से इस साल का पहला बड़ा मुकाबला होने जा रहा है। इस मुकाबले में एक तरफ राकेश रोशन की फिल्म काबिल है, तो दूसरी ओर शाहरुख खान की फिल्म रईस है। दोनों को लेकर जमकर प्रमोशन किया गया और मुकाबले को लेकर दोनों ओर से एकदूसरे पर छिटाकंशी भी की गई।

फिल्मी कारोबार के जानकार इस मुकाबले को कांटे का मुकाबला मान रहे हैं। हालांकि सोमवार से शुरु हुए एडवांस बुकिंग में शाहरुख खान की रईस को बढ़त बताई जा रही है। अपनी-अपनी फिल्मों को लेकर दोनों फिल्मों की टीमों ने बड़े वादे और दावे किए हैं। दोनों ही ओर से इस मुकाबले को मजबूरी माना गया और कहा गया कि अब दर्शकों के हाथों में फैसला है कि किस फिल्म को वे ज्यादा पसंद करते हैं। कारोबारी नजरिए से देखा जाए, तो दोनों ही फिल्मों का बजट सौ करोड़ के आसपास आंका गया है। रईस का बजट थोड़ा ज्यादा है। काबिल का निर्देशन संजय गुप्ता ने किया है, जो पहली बार रोशन पिता-पुत्र की जोड़ी के साथ जुड़े हैं। रईस का निर्देशन करने वाले राहुल ढोलकिया को भी शाहरुख खान के साथ पहली बार काम करने का मौका मिला है।

दोनों ही फिल्मों में आइटम सॉन्ग का तड़का भी है। काबिल में उर्वशी राउतेला ने ग्लैमर का तड़का लगाया है और फिल्म याराना के गाने सारा जमााना.. पर आइटम सॉन्ग किया है, तो रईस में सनी लियोनी ने फिल्म कुर्बानी के गाने लैला मैं लैला.. पर अपनी अदाओं का कमाल दिखाया है। काबिल में रितिक और उनकी हीरोइन यामी गौतम, दोनोें ने नेत्रहीन किरदार निभाए हैं, तो रईस में शाहरुख खान ने पहली बार किसी अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर का रोल निभाया है। काबिल में रितिक और यामी की जोड़ी पहली बार है, तो रईस में शाहरुख खान के साथ पाकिस्तानी हीरोइन माहिरा खान हैं। सन 2000 में रितिक रोशन को लेकर बनी विधु विनोद चोपड़ा की मिशन कश्मीर और यशराज में आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी मोहब्बत में भी मुकाबला हुआ था, जिसमें मोहब्बतें को काफी बढ़त मिली थी।

काबिल बनाम रईस मुकाबले में जहां रितिक रोशन की प्रतिष्ठा दांव पर है और उन पर भरोसा किया जा रहा है, वहीं अंग्रेजी फिल्मों की नकल के मारे संजय गुप्ता के निर्देशन को कमजोर कड़ी माना जा रहा है।

रईस को लेकर दांव खेल रहे शाहरुख को हाल ही में फैन का झटका लग चुका है और अपने स्टारडम के लिए उनको रईस की कामयाबी की सख्त जरुरत है। अपनी पिछली फिल्म डियर जिंदगी में प्रमोशन से दूर रहे शाहरुख खान ने इस बार रईस के प्रमोशन में कोई कसर नहीं छोड़ी, तो प्रमोशन में रितिक और यामी की जोड़ी ने मोर्चा संभाला और जमकर प्रमोशन किया। दोनों ही पक्ष अपनी अपनी फिल्मों की सफलता को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं, लेकिन एक दूसरे की फिल्म की चुनौती को हल्के में नहीं ले रहे हैं।

दिलवाले में राजनैतिक स्तर पर विरोध का सामना करने वाले शाहरुख को इस बार कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन भाजपा के कुछ नेता एक बार उनकी फिल्म के विरोध का मुद्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा के मध्य प्रदेश के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने खुलकर शाहरुख खान को देशद्रोही बताकर उनकी फिल्म का बायकॉट करने की बात कही है और साथ ही रितिक की फिल्म देखने की अपील की है। कारोबार के जानकारों की राय में रईस का पहले दिन का कलेक्शन 25 करोड़ और काबिल का 20 करोड़ के आसपास रह सकता है। दोनों फिल्में बुधवार को रिलीज हो रही हैं और रविवार तक दोनों को पांच दिन का वीकेंड मिलेगा।

पहले वीकेंड के बाद रईस का कलेक्शन 110 करोड़ के आसपास और काबिल का कलेक्शन 100 करोड़ रहने की उम्मीद जताई जा रही है। यानी 5वें दिन तक दोनों फिल्में 100 करोड़ के क्लब में जगह बना सकती हैं।

Related Articles

Back to top button
Close